A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगी गाड़ियां और घरों की बिक्री अंधाधुंध बढ़ी, 1.5 करोड़ से महंगे मकानों की मांग में 270% का उछाल

महंगी गाड़ियां और घरों की बिक्री अंधाधुंध बढ़ी, 1.5 करोड़ से महंगे मकानों की मांग में 270% का उछाल

रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की दूसरी तिमाही में देश के साता प्रमुख शहरों में 53,000 से अधिक घरों की बिक्री हुई।

luxurious flat - India TV Paisa Image Source : FILE luxurious flat

आम जनता एक ओर जहां महंगाई के बोझ तले कराह रही है, वहीं, समाज का एक वर्ग ऐसा भी है, जिस पर महंगाई का रत्ती भर असर होता नहीं दिख रहा। अगर, होता तो करोड़ से अधिक कीमत की गाड़ियों और घरों की बिक्री बेताहाशा नहीं बढ़ती है। रियल एस्टेट परामर्शदाता कंपनी जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल से जून के दौरन देश में 1.5 करोड़ से अधिक कीमत के अपार्टमेंट की बिक्री में 270% का उछाल आया है। इस दौरान सबसे अधिक महंगे घर दिल्ली एनसीआर और मुंबई में बिके। रिपोर्ट के अनुसार, कुल बिक्री में 1.5 करोड़ से अधिक घरों की हिस्सेदारी 15 फीसदी रही। वहीं, कुल बिक्री में 50 लाख से लेकर 75 लाख रुपये के अपार्टमेंट की हिस्सेदारी 28% रही। 

घरों की बिक्री में जोरदार उछाल 

रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की दूसरी तिमाही में देश के साता प्रमुख शहरों में 53,000 से अधिक घरों की बिक्री हुई। यह सालाना आधार पर 171% की वृद्धि है। घरों की बिक्री में पहले स्थान पर मुंगई, दूसरे स्थान पर बेंगलुरु और तीसरे स्थान पर दिल्ली-एनसीआर रहा। मुंबई की बिक्री में (23%), इसके बाद बेंगलुरु 21% और दिल्ली-एनसीआर कुल बिक्री का 19% हिस्सेदारी रही है। कोरोना महामारी के बाद घरों की मांग में तेजी वृद्धि दर्ज की गई है। आरबीआई द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी का घरों की बिक्री पर असर नहीं हुआ है। 

BMW की सेल्स 64.2 प्रतिशत बढ़ी

जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) ग्रुप इंडिया की जनवरी-जून छमाही के दौरान वाहन बिक्री 64.2 प्रतिशत बढ़कर 5,570 इकाई पर पहुंच गई। लग्जरी मोटरसाइकिल ब्रांड बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने 2022 की पहली छमाही में 56.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,114 इकाइयों की बिक्री की। वहीं, मर्सिडीज ने पहले छह महीने में सबसे ज्यादा 7573 कारों की बिक्री की है। ये प्रीमियम कारों में सबसे ज्यादा बिकने वाला आंकड़ा है। तीसरे नंबर की बात करें तो इसमें ऑडी का नाम आता है। ऑडी ने पहले 6 महीने में 1765 कार बेची हैं।

Latest Business News