A
Hindi News पैसा बिज़नेस इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों की बिक्री मार्च में 45% बढ़ी, फर्नीचर और सजावट के सामानों की मांग में भी उछाल

इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों की बिक्री मार्च में 45% बढ़ी, फर्नीचर और सजावट के सामानों की मांग में भी उछाल

महामारी से संबंधित प्रतिबंधों हटने से विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा कारोबार में चौतरफा वृद्धि देखने को मिली है।

<p>ac</p>- India TV Paisa Image Source : FILE ac

Highlights

  • कपड़े की बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई
  • प्रतिबंधों हटने से खुदरा कारोबार में चौतरफा वृद्धि देखने को मिली
  • मार्च, 2022 में पश्चिम में कुल खुदरा बिक्री में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंध हटने के बाद मार्च में खुदरा बिक्री पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 28 प्रतिशत बढ़ गई है। भारतीय खुदरा विक्रेता संघ (आरएआई(ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सर्वेक्षण के मुताबिक, टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे श्रेणी ने सबसे अधिक 45 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, इसके बाद फर्नीचर और सजावटऔर फिर भोजन और किराना में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई। खेल के सामान, परिधान और कपड़ा श्रेणियों प्रत्येक में 26-26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

इन क्षेत्रों में सबसे अधिक रही मांग 

आरएआई द्वारा क्षेत्रवार ताजा खुदरा कारोबार सर्वेक्षण के अनुसार, मार्च, 2022 में पश्चिम में कुल खुदरा बिक्री में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि उत्तर में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसी तरह पूर्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि दक्षिण में 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। आरएआई ने बयान में कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के पूर्व स्तर (मार्च, 2019) की तुलना में पिछले महीने कुल खुदरा बिक्री में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

महामारी खत्म होने से मांग में वृद्धि 

आरएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कुमार राजगोपालन ने कहा, महामारी से संबंधित प्रतिबंधों हटने से विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा कारोबार में चौतरफा वृद्धि देखने को मिली है। अभी तक परिधान ओर फुटवियर जैसे क्षेत्रों का प्रदर्शन कमजोर रहा था, लेकिन अब इन क्षेत्रों की बिक्री में भी उछाल आया है। उन्होंने कहा, खुदरा विक्रेताओं को उम्मीद है कि मात्रात्मक आधार पर खुदरा क्षेत्र पटरी पर आ जाएगा और चालू वित्त वर्ष में अच्छी वृद्धि दर्ज करेगा।

Latest Business News