A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुनिया की ये बड़ी कंपनी भारत में खोलेगी पहला LNG ‘फिलिंग स्टेशन’, जानिए किसे मिलेगा फायदा

दुनिया की ये बड़ी कंपनी भारत में खोलेगी पहला LNG ‘फिलिंग स्टेशन’, जानिए किसे मिलेगा फायदा

पहला एलएनजी स्टेशन विशिष्ट आउटलेट ही होगा लेकिन भविष्य में पेट्रोल पंप के साथ ही एलएनजी बिक्री भी करने की योजना है।

<p>shell LNG Stations</p>- India TV Paisa Image Source : FILE shell LNG Stations

नयी दिल्ली। वैश्विक ऊर्जा कंपनी शेल इस साल गुजरात में अपना पहला फिलिंग स्टेशन शुरू होने के साथ ही ट्रक जैसे लंबी दूरी के परिवहन साधनों के लिए एलएनजी की खुदरा बिक्री के क्षेत्र में कदम रखेगी। शेल एनर्जी इंडिया के भारतीय कारोबार प्रमुख नकुल रहेजा ने कहा कि शेल ने भारतीय गैस बाजार में बडा दांव लगाने का फैसला किया है। 

रहेजा ने कहा, ‘‘हम भारत में अपने खुद का एलएनजी स्टेशन शुरू करने की तैयारी में हैं। इसके लिए हमने विस्तार की योजनाएं बनाई हैं और अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो इस कैलेंडर साल में ही हमारा पहला एलएनजी खुदरा स्टेशन गुजरात में शुरू हो जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि पहला एलएनजी स्टेशन विशिष्ट आउटलेट ही होगा लेकिन भविष्य में पेट्रोल पंप के साथ ही एलएनजी बिक्री भी करने की योजना है। अगले साल इन स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा। 

शेल गुजरात के हजीरा में 50 लाख टन वार्षिक क्षमता वाले तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात केंद्र का संचालन करती है और उसके कुछ पेट्रोल पंप भी हैं। अब वह ट्रकों एवं बसों के लिए एलएनजी की खुदरा बिक्री कर अपना कारोबार बढ़ाने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि शुरुआत गुजरात में एलएनजी स्टेशन का नेटवर्क खड़ा करने से होगी और अगले एक-डेढ़ साल में तीन-चार जगहों पर विस्तार करने की योजना है। 

दरअसल, शेल लंबी दूरी के परिवहन के लिए एलएनजी का इस्तेमाल बढ़ाने की सरकार की पहल का कारोबारी लाभ उठाना चाहती है। सरकार ने अगले तीन साल में गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और राजस्थान के भीतर 50 एलएनजी स्टेशन खोलने का लक्ष्य रखा है जिसे आगे बढ़ाकर 1,000 तक किया जा सकता है। 

डीजल की तुलना में बहुत कम प्रदूषण फैलाने वाली एलएनजी से पर्यावरण को होने वाले नुकसान में कमी आने के साथ लंबी दूरी वाले मार्गों पर आवागमन सस्ता भी पड़ने का अनुमान है। इसी पहलू को ध्यान में रखते हुए शेल एलएनजी के खुदरा स्टेशन खोलने वाली पहली निजी फर्म बनने की तैयारी में है। 

फिलहाल इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन (20 स्टेशन), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (11), भारत पेट्रोलियम कॉरपोशन (11), गेल इंडिया (6) और पेट्रोनेट एलएनजी (2 स्टेशन) ने एलएनजी स्टेशन खोलने की घोषणा की हुई है।

Latest Business News