A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों से अधिक पैसे खर्च कराने के लिए दुकानदार अपनाते हैं ये ट्रिक्स, जानकर भी खुद को नहीं रोक पाएंगे

फेस्टिव सीजन में ग्राहकों से अधिक पैसे खर्च कराने के लिए दुकानदार अपनाते हैं ये ट्रिक्स, जानकर भी खुद को नहीं रोक पाएंगे

दुकानदारों की ओर से कई ऐसी ट्रिक्स को अपनाया जाता है जिसके कारण ग्राहक अपनेआप ही अधिक पैसे दे देते हैं।

Shopping- India TV Paisa Image Source : FILE Shopping

बाजार में शॉपिंग के समय दुकारदारों की ओर से ग्राहकों को अधिक सामान बिक्री के लिए अपनाई जाने वाली 9 नंबर की ट्रिक को आप सभी ने सुना होगा। इसके जरिए जरिए सेलर्स की कोशिश होती है कि अपने सामान को अधिक सस्ता प्रदर्शित किया जाए। इसके अलावा भी दुकानदार कई ऐसी ट्रिक अपनाते हैं जिससे वह ज्यादा सामान अपने ग्राहकों को बेच सके।

अल्पविराम (Comma) हटाना 

आपने अक्सर बाजारों या किसी ऑनलाइन सेल के दौरान देखा होगा कि सेलर्स अपने प्रोडक्ट की कीमत में से अल्पविराम (Comma) हटा देते हैं। ऐसा करने से कोई प्रोडक्ट अधिक सस्ता दिखता है और सेलर्स को अधिक सेल करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए 1,599 की कीमत को 1599 लिखने से ग्राहक अधिक प्रोडक्ट की ओर आकर्षित होते हैं। 

प्रलोभन देना 

विक्रेताओं की ओर से हर अलग प्रोडक्ट के दाम उसकी क्वालिटी के हिसाब से तय किए जाते हैं। ग्राहक की कोशिश होती है कि वह कम कीमत में अच्छा से अच्छा प्रोडक्ट खरीदे। यहां विक्रेताओं की ओर से प्रलोभन नीति का उपयोग किया जाता है जिससे कि ग्राहक सबसे अधिक मूल्य वाला प्रोडक्ट खरीदता है। उदाहरण के लिए समान साइज के दो कपड़े हैं जिनकी क्वालिटी करीब एकसमान है। उनमें से एक की कीमत 90 रुपये है और दूसरे की 95 रुपये। यहां विक्रेता ग्राहक से अपील करेगा कि वह 5 रुपये अधिक देकर उससे अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट खरीद सकता है। 

दशमलव का प्रयोग करके

बाजार में कभी भी आपको कीमत 150, 200, 400 या 500 रुपये नहीं दिखेगी। ये ऐसे नंबर हैं, जिससे किसी प्रोडक्ट का दाम बढ़ा हुआ दिखाई देता है। इससे बचने के लिए कई विक्रेता अपने प्रोडक्ट की कीमत को 149.99, 199.99,399.99 और 499.99 रुपये लिखते हैं। इस ट्रिक से प्रोडक्ट भी अधिक सस्ता दिखता है और विक्रेताओं को कीमत भी पूरी मिल जाती है। 

संख्या अक्षर

जिन वस्तुओं की कीमतों में कम शब्दांश हैं। वे अधिक अक्षरों वाली वस्तुओं की तुलना में कम महंगी प्रतीत होती हैं। भले ही बाद वाली वस्तु कम महंगी हो। आपके दिमाग को 38.72 रुपये 39.00 रुपये की अपेक्षा अधिक लगेगा। जबकि 39.00 रुपये अधिक हैं।

Latest Business News