A
Hindi News पैसा बिज़नेस चांदी में आज फिर 450 रुपये की गिरावट, खरीदने से पहले जानें सोना का क्या है लेटेस्ट रेट

चांदी में आज फिर 450 रुपये की गिरावट, खरीदने से पहले जानें सोना का क्या है लेटेस्ट रेट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा कि हाल के अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़े और फेडरल रिजर्व की एफओएमसी नीतिगत बैठक की सख्त टिप्पणियों के बाद डॉलर सूचकांक में मजबूती आई, जिससे सोने की कीमतों में कमी आई है।

Gold - India TV Paisa Image Source : FILE सोना

त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, लेकिन सर्राफा बाजार में तेजी देखने को नहीं मिल रही है। सोना और चांदी एक रेंज में काम कर रहे हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 60,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। हालांकि, चांदी की कीमत 450 रुपये की गिरावट के साथ 75,350 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,922 डॉलर प्रति औंस रहा। चांदी की कीमत भी गिरावट के साथ 23.45 डॉलर प्रति औंस रह गयी। 

इस कारण आई गिरावट 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा, हाल के अमेरिका के मजबूत वृहद आर्थिक आंकड़े और फेडरल रिजर्व की एफओएमसी नीतिगत बैठक की सख्त टिप्पणियों के बाद डॉलर सूचकांक में मजबूती आई, जिससे सोने की कीमतों पर असर पड़ा। इस बीच, वायदा कारोबार में सोने का अक्टूबर अनुबंध 102 रुपये गिरकर 58,844 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसके अलावा एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध 171 रुपये टूटकर 73,166 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। 

मजबूत हाजिर मांग से चांदी वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से सोमवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 260 रुपये की तेजी के साथ 73,597 रुपये प्रति किग्रा हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के दिसंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 260 रुपये यानी 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 73,597 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 15,221 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के रुख के बीच कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.19 प्रतिशत की तेजी के साथ 23.89 डॉलर प्रति औंस हो गयी। 

Latest Business News