A
Hindi News पैसा बिज़नेस Smartphones Charger: अब iPhone हो या Android, काम आएगा एक ही चार्जर, Single Charger के लिए एक्सपर्ट कमेटी बनाएगी सरकार

Smartphones Charger: अब iPhone हो या Android, काम आएगा एक ही चार्जर, Single Charger के लिए एक्सपर्ट कमेटी बनाएगी सरकार

Smartphones Charger: सरकार smartphone, tablet, gadget जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर (Common Charger) की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी।

Charger - India TV Paisa Image Source : FILE Charger

Smartphones Charger: अब आपके पास इफोने हो या फिर एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Smartphones), या फिर आप कोई दूसरा गैजेट क्यों न इस्तेमाल कर रहे हों। आपको अब चार्जर के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। जल्द ही देश में बिकने वाले स्मार्टफेान, टैबलेट (Tablet) या गैजेट में एक ही चार्जर (Single Charger) काम आएगा। आसान शब्दों में कहें तो अभी तक आईफोन का चार्जर अलग होता था, वहीं एंड्रॉयड में भी टाइप 2 और टाइप सी पिन वाले चार्जर का इस्तेमाल होता है। अब सभी फोन का एक ही चार्जर होगा। 

सरकार बनाएगी एक्सपर्ट कमेटी

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीनों में विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगे। उद्योगों से जुड़े पक्षों के साथ बैठक के बाद सचिव ने कहा कि भारत शुरुआत में दो प्रकार के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है। इसमें सी प्रकार का चार्जर भी शामिल है। 

बेहद जटिल है काम 

हालांकि सरकार भी मानती है कि एक चार्जर की व्यवस्था बेहद जटिल है। उन्होंने कहा, ‘‘यह जटिल मुद्दा है। देश चार्जर के मैन्युफैक्चरिंग की स्थिति में है। हमें अंतिम निर्णय लेने से पहले उद्योग, उपयोगकर्ताओं, विनिर्माताओं समेत सभी के दृष्टिकोण को समझना है।’’ सिंह ने कहा कि प्रत्येक प्रक्ष का अलग नजरिया है और उन मुद्दों पर अलग-अलग विचार के लिये विशेषज्ञ समूहों का गठन किया जाएगा। 

चार्जिंग पोर्ट पर स्टडी करेगा ग्रुप

मोबाइल, फीचर फोन, लैपटॉप और आइपैड तथा पहने जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे। सचिव ने कहा कि समूहों को इस महीने अधिसूचित किया जाएगा और वे दो महीने में अपनी सिफारिशें देंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि क्षेत्र विशेष के संगठनों और विनिर्माता ई-कचरे को लेकर चिंता पर सहमति जतायी है। लेकिन उन्होंने इस मामले में और चर्चा की बात कही है।

यूरोप पहले बना चुका है नियम

जून 2022 में, यूरोपीय परिषद आयोग और संसद ने मोबाइल और अन्य उपकरणों के लिए सिंगल मोबाइल चार्जिंग पोर्ट को लागू करने पर सहमति व्यक्त की थी। मोबाइल फोन, टैबलेट, ई-रीडर, ईयरबड्स, डिजिटल कैमरा, हेडफोन और हेडसेट समेत कई ऐसे डिवाइस जो केबल के माध्यम से चार्ज होते हैं। उन डिवाइस को बनाने वाली कंपनियों को ये निर्देश दिया गया था कि वो एक जैसा चार्जर अपने सभी अपकरणों के लिए बनाएं। 

Latest Business News