A
Hindi News पैसा बिज़नेस झटका: पेट्रोल 77 रुपये और डीजल 55 रुपये महंगा, तेल की कीमतों से उड़े लंका के लोगों के होश

झटका: पेट्रोल 77 रुपये और डीजल 55 रुपये महंगा, तेल की कीमतों से उड़े लंका के लोगों के होश

आईओसी ने पेट्रोल की कीमत में 50 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

<p>Petrol Diesel </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Petrol Diesel 

Highlights

  • सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने पेट्रोल की कीमत 43.5 प्रतिशत बढ़ाई
  • अब यहां पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 254 रुपये प्रति लीटर हो गई है
  • डीजल 45.5 प्रतिशत बढ़कर 176 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंचा

कोलंबो, 12 मार्च (भाषा) श्रीलंका की सरकारी तेल और गैस कंपनी सीलोन पेट्रोलियम ने पेट्रोल की कीमत में 77 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इससे पहले भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी ने ईंधन की कीमतें बढ़ायी थीं। 

आईओसी ने पेट्रोल की कीमत में 50 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 43.5 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड 254 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल 45.5 प्रतिशत बढ़कर 176 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है। 

पेट्रोल पंप के बाहर कई किलोमीटर लंबी कतारें

आज कोलम्बो शहर में 2 दिन के बाद पेट्रोल की सप्लाई आयी तो पैट्रोल पम्प के बाहर कई किलोमीटर लम्बी लाइनें देखी गई, कतार में अपनी अपनी गाड़ियों के साथ लोग घण्टों इन्तजार करते नज़र आये। आर्थिक मंदी के चलते में पैट्रोल और उससे ज्यादा डीज़ल की भारी कमी हो गई है, श्रीलंका के पास इतना पैसा ही नहीं है कि वो लोगों की जरूरत के अनुरूप पैट्रोल और डीज़ल की आपूर्ति कर सके। इन मामले में भारत ने श्रीलंका के लिये मदद का हाथ बढ़ाया है और 270 मैट्रिक टन ईंधन अभी तक भेजा जा चुका है

श्रीलंका ने सभी विदेशी लोन को किया डिफॉल्ट

भारत के पड़ौसी देश श्रीलंका को लेकर जिस बात का डर था, वो आज हो गया। श्रीलंका ने अपने सभी बाहरी कर्ज से डिफॉल्ट करने की घोषणा कर दी है। इसका मतलब है कि श्रीलंका ने आधिकारिक रूप से कर्ज देने से हाथ खड़े कर दिए हैं। बता दें कि श्रीलंका पर 51 अरब डॉलर का भारी भरकम कर्ज है। जिसमें करीब 36 फीसदी की हिस्सेदारी चीन की है। संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज में चूक करेगा। बता दें कि श्रीलंका ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से राहत पैकेज की मांग की है। श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने कहा कि कर्ज देने वाली विदेशी सरकारों सहित लेनदार मंगलवार दोपहर से किसी भी ब्याज भुगतान को भुनाने या श्रीलंकाई रुपये में भुगतान का विकल्प चुनने के लिए स्वतंत्र थे।

Latest Business News