A
Hindi News पैसा बिज़नेस Sri Lanka में पेट्रोल के दाम सुनकर ही छूट जाएंगे पसीने! आज 50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद यह रहा नया भाव

Sri Lanka में पेट्रोल के दाम सुनकर ही छूट जाएंगे पसीने! आज 50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद यह रहा नया भाव

श्रीलंका विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसके चलते यह बढ़ोतरी लगातार की जा रही है।

<p>Petorl </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Petorl 

Sri Lanka में पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपये और डीजल की कीमतों में 60 श्रीलंकाई रुपये की बढ़ोतरी हुई है। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के पास ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है। पड़ोसी देश में पिछले दो महीनों में तीसरी बार ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के ईंधन विक्रेता सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी रविवार रात दो बजे से लागू हो गई है। लंका आईओसी ने भी इसी अनुपात में कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 470 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 460 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

मई महीने में भारी बढ़ोतरी की गई थी 

श्रीलंका ने मई महीने में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी बढ़ोतरी की थी। 22 मई को श्रीलंका ने पेट्रोल की कीमतों में 24.3 प्रतिशत और डीजल की कीमतों में 38.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। श्रीलंका विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसके चलते यह बढ़ोतरी लगातार की जा रही है। मई में इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्टेन 92 पेट्रोल की कीमत 420 रुपये (1.17 डॉलर) प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपये (1.11 डॉलर) प्रति लीटर हो गई थी। 

ईंधन लेने के लिए लंबी लाइन लगा रहे लोग 

पेट्रोल-डीजल की मांग और आपूर्ति कम होने से श्रीलंका में ईंधन लेने के लिए लंबी-लंबी लाइन लग रही है। पेट्रोल पंपों पर डीजल और पेट्रोल के लिए गाड़ियों की लंबी कतारें लग रही हैं, और लोगों को ईंधन के लिए कई दिनों तक कतार में खड़ा होना पड़ रहा है। हाल ही में श्रीलंका के पश्चिमी राज्य में एक पेट्रोल पंप पर 5 दिनों तक लाइन में खड़े रहने के बाद 63 साल के एक ट्रक ड्राइवर की मौत की खबर सामने आई थी। 

Latest Business News