A
Hindi News पैसा बिज़नेस सिर्फ 3 लाख से शुरू करें 12 माह चलने वाला यह सदाबहार बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

सिर्फ 3 लाख से शुरू करें 12 माह चलने वाला यह सदाबहार बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

अगर आप इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर देखें तो सेमी-ऑटोमेटिक पोहा मेंकिंग मशीन आपको करीब 2 लाख रुपये में मिल जाएगी।

पोहा मेंकिंग मशीन- India TV Paisa Image Source : FILE पोहा मेंकिंग मशीन

अगर आप नौकरी करने से तंग आ गए हैं तो कोई बिजनेस आइडिय ढूंढ रहें है तो आप पोहा बनाने की यूनिट लगाने पर विचार कर सकते हैं। आपको बता दें कि पोहा की मांग देशभर में है। इसके साथ ही यह 12 महीनों चलने वाला सदाबहार बिजनेस है। आज के समय में  लोगों के खाने में पोहा एक बहुत जरूरी हिस्सा बन गया है। देश में पोहा का मार्केट बहुत बड़ा हो गया है। इसकी वजह यह है कि पोहा एक ऐसा फूड है जो न्यूट्रिशन से भरा हुआ है और सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। हम आपको पोहा बिजनेस शुरू करने की लागत और दूसरी सारी जानकारी मुहैया करा रहे हैं।

बिजनेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत

अगर आप इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर देखें तो सेमी-ऑटोमेटिक पोहा मेंकिंग मशीन आपको करीब 2 लाख रुपये में मिल जाएगी। इस मशीन के  साथ ही आपको 500 वर्ग फीट स्पेश की भी जरूरत पड़ेगी जहां आप पोहा बनाने की मशीन लगा सकें। इसके अलावा आपको भट्टी और पैकिंग मशीन की भी जरूरत पड़ेगी। कुल मिलाकर आपकी लगात 3 लाख रुपये तक आएगी। अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो आप सरकार से आसानी से लोन ले सकते हैं। आप सरकार की मुद्रा योजना के तहत आसानी से पोहा यूनिट लगाने के लिए लोन ले सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

पोहा का यूनिट लगाने के बाद आपको मार्केट से ऑर्डर मिलनी चाहिए। इसके अनुसार ही आपकी कमाई होगी। हालांकि, अगर आप बेहतर प्रोडक्ट तैयार करेंगे तो आसानी से आपका मार्केट तैयार हो जाएगा। जैसे-जैसे ऑर्डर बढ़ेगा आपकी कमाई भी बढ़ेगी। अगर आप महीने मे 1,000 किलो पोहे को बेचना शुरू कर देंगे तो सारे खर्च काटकर आपकी कमाई 1 लाख रुपये के करीब होनी शुरू हो जाएगी।

Latest Business News