A
Hindi News पैसा बिज़नेस SBI ग्राहकों की खुली लॉटरी, FD की दरें बढ़ाकर मचा दिया तहलका

SBI ग्राहकों की खुली लॉटरी, FD की दरें बढ़ाकर मचा दिया तहलका

बढ़ी हुई ब्याज दरें मंगलवार 13 दिसंबर से लागू हो गई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने दिवाली के मौके पर ब्याज दरों में 22 अक्टूबर को बढ़ोतरी की थी।

SBI- India TV Paisa Image Source : FILE SBI

अगर आप भी देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। बैंक में एफडी स्कीम में पैसा लगाना अब और भी फायदेमंद हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स डिपॉजिट (FD) पर मौजूदा ब्याज दरों में 65 बेसिस पॉइंट तक का इजाफा कर दिया है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो दरों में 35 बेसिस पॉइं​ट की बढ़ोतरी की थी। ऐसे में एसबीआई ने ग्राहकों को रिजर्व बैंक की बढ़ोत्तरी के मुकाबले करीब दोगुना का फायदा दिया है। 

स्टेट बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बैंक ने ब्याज दरों में न्यूनतम 25 बेसिस पॉइंट से लेकर 65 बेसिस पॉइंट तक का इजाफा कर दिया गया है। ब्याज दरों में यह वृद्धि अधिकतम 2 करोड़ रुपये की एफडी पर किया गया है। बढ़ी हुई ब्याज दरें मंगलवार 13 दिसंबर से लागू हो गई है। बता दें कि स्टेट बैंक ने दिवाली के मौके पर ब्याज दरों में 22 अक्टूबर को बढ़ोतरी की थी। 

जानिए किस अवधि के लिए कितनी ब्याज दर

  • 211 दिन से एक साल से कम अवधि के डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.50 फीसदी से बढ़ाकर 5.75 फीसदी 
  • एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि के डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.10 फीसदी से बढ़ाकर 6.75 फीसदी। सर्वाधिक 65 बेसिस अंक की बढ़ोतरी इसी में हुई है। 
  • दो साल और तीन साल से कम अवधि वाली रकम पर इंटरेस्ट रेट 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.75 फीसदी 
  • तीन साल और पांच साल से कम अवधि की एफडी पर 6.10 फीसदी की जगह 6.25 फीसदी ब्याज 
  • पांच साल से दस साल की अवधि वाली रकम पर 6.10 फीसदी की जगह अब 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। 

वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त फायदा 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक आम ग्राहकों से ज्यादा फायदा देता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक सात दिन से 10 साल की अवधि वाली एफडी पेश करता है। जिस पर 3.5 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए वीकेयर प्लान के तहत बैंक 50 बीपीएस ज्यादा ब्याज देता है। 

Latest Business News