A
Hindi News पैसा बिज़नेस Stock Market: शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद, लेकिन साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स और निफ्टी को नुकसान

Stock Market: शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद, लेकिन साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स और निफ्टी को नुकसान

वैश्विक निवेशकों को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल के सालाना जैक्सन होल संगोष्ठी में संबोधन का इंतजार है। ऐसी संभावना है कि वह अपने संबोधन में नीतिगत रुख को लेकर चीजें साफ करेंगे।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Stock Market: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में मजबूती दिखाई दी और बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। हालांकि साप्ताहिक आधार पर बाजार में गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार के कारोबार की बात करें तो बीएसई सेंसेक्स 59 अंक लाभ में रहा। वैश्विक स्तर पर ज्यादातर बाजारों में मजबूत रुख के बीच कारोबार के अंतिम पलों में उतार-चढ़ाव हावी रहने से कारोबार के दौरान बनी तेजी जाती रही। 

अमेरिकी फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल पर नजर

वैश्विक निवेशकों को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल के सालाना जैक्सन होल संगोष्ठी में संबोधन का इंतजार है। ऐसी संभावना है कि वह अपने संबोधन में नीतिगत रुख को लेकर चीजें साफ करेंगे। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 59.15 अंक यानी 0.10 प्रतिशत चढ़कर 58,833.87 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 546.93 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.45 अंक यानी 0.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,558.90 अंक पर बंद हुआ। 

NTPC रहा टॉप गेनर

सेंसेक्स शेयरों में एनटीपीसी में सबसे अधिक 2.80 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा, टाइटन, पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, डॉ.रेड्डीज और रिलांयस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। इनमें 1.92 प्रतिशत तक की गिरावट रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 21 लाभ में रहे। 

जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के प्रमुख की टिप्पणी से पहले निवेशकों में भरोसे की कमी दिखी और उन्होंने सतर्क रुख अपनाया और बिकवाली की। निवेशकों को महंगाई को काबू में लाने के लिये फेडरल रिजर्व की तरफ से नीतिगत मोर्चे पर रुख का इंतजार है।’’ उन्होंने कहा कि सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस पर धातु और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) शेयरों के खंड में तेजी रही। आईटी शेयर लगातार बिकवाली दबाव के बाद लाभ में आए। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 812.28 अंक यानी 1.36 प्रतिशत नीचे आया जबकि निफ्टी 199.55 अंक यानी 1.12 प्रतिशत टूटा। 

मार्केट्स मोजो के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील दमानिया ने कहा, ‘‘पांच सप्ताह लगातार सकारात्मक रहने के बाद मानक सूचकांक इस सप्ताह नुकसान में रहे। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के संबोधन में नीतिगत दर बढ़ाने की रूपरेखा स्पष्ट होने की संभावना है। इसे देखते हुए बाजार में कुछ मुनाफावसूली देखने को मिली।’’ 

एशियाई बाजारों के हाल 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार वाल स्ट्रीट बृहस्पतिवार को लाभ में रहा था। 

क्रूड में तेजी 

अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.14 प्रतिशत उछलकर 100.5 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे मजबूत होकर 79.86 (अस्थायी) पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 369.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। 

Latest Business News