A
Hindi News पैसा बिज़नेस Stock Market: बाजार में लगा जाम! लगातार तेजी के बाद Sensex और Nifty आई भारी गिरावट

Stock Market: बाजार में लगा जाम! लगातार तेजी के बाद Sensex और Nifty आई भारी गिरावट

Stock Market: वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच घरेलू शेयरों बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्र से जारी तेजी बुधवार को थम गयी और सेंसेक्स 140 अंक गिर गया।

Sensex और Nifty आई भारी गिरावट- India TV Paisa Image Source : PTI Sensex और Nifty आई भारी गिरावट

Stock Market: वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच घरेलू शेयरों बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्र से जारी तेजी बुधवार को थम गयी और सेंसेक्स 140 अंक गिर गया। सकारात्मक शुरुआत के बावजूद तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स बढ़त को बनाए रखने में विफल रहा और बाद में 140.5 अंक गिरकर 60,980.85 पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36 अंक गिरकर 18,109.40 पर आ गया। 

इन कंपनियों को हुआ नुकसान

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, टाइटन, मारुति, इंफोसिस, नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एशियन पेंट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख रूप से गिरावट में रहे। दूसरी तरफ सन फार्मा, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में कारोबार कर रहे थे जबकि जापान का निक्की गिरावट में था। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.26 प्रतिशत बढ़कर 95.84 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को 2,609.94 करोड़ रुपये के मूल्य के शेयर खरीदे।

ये रहा रुपये का हाल?

घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी मुद्रा की तुलना में 12 पैसे फिसलकर 82.71 प्रति डीलर पर आ गया। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति के फैसले से पहले रुपया बिना किसी घटबढ़ के खुला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 82.64 पर खुला और फिर गिरकर 82.71 पर आ गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 12 की गिरावट दर्शाता है। रुपया मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 82.62 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.23 प्रतिशत गिरकर 111.22 पर आ गया। वहीं, वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.27 प्रतिशत चढ़कर 95.85 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 2,609.94 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Latest Business News