A
Hindi News पैसा बिज़नेस मौद्रिक पॉलिसी में मजबूत GDP आंकड़ों से शेयर बाजार ने भरी उड़ान, सेंसेक्स ने 377 अंकों की लगाई छलांग

मौद्रिक पॉलिसी में मजबूत GDP आंकड़ों से शेयर बाजार ने भरी उड़ान, सेंसेक्स ने 377 अंकों की लगाई छलांग

बीएसई सेंसेक्स 377.75 अंक चढ़कर 60,663.79 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 146.00 अंक बढ़कर 17,867.50 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25% की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गया है। महंगाई को देखते हुए यह अनुमान पहले से लगाया जा रहा था कि आरबीआई ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़ोतरी करेगा। इसके साथ ही आरबीआई शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2024 की पहलदी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया। साथ ही महंगाई में कमी आने की बात कही। इससे उत्साहित शेयर बाजार ने आज अच्छी तेजी देखी गई। बीएसई सेंसेक्स 377.75 अंक चढ़कर 60,663.79 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 146.00 अंक बढ़कर 17,867.50 अंक पर बंद हुआ। बाजार को आज अडाणी ग्रुप की कंपनियों में तेजी लौटने का भी सहारा मिला। अडाणी ग्रुप की कई कंपनियों में आज दूसरे दिन अच्छी तेजी रही। वहीं, रेपो रेट में बढ़ने के चलते बैंकिंग शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।  

आज दिनभर ऐसी रही निफ्टी 50 की चाल 

Image Source : NSEनिफ्टी 50 की चाल

निफ्टी के टॉप 5 गेनर और लूजर 

Image Source : NSEटॉप 5 गेनर और लूजर

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में लौटी तेजी

इस तेजी के पीछे अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड और एचडीएफसी लाइफ के शेयरों की बड़ी भूमिका रही। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से बजाज फाइनेंस ने सर्वाधिक 3.14 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की। अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक, टीसीएस, बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, टाइटन और मारुति सुजुकी के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ, एलएंडटी को 1.62 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा। भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में भी गिरावट रही। अडाणी समूह की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गई। समूह को बैंकों की तरफ से दिए गए कर्ज को लेकर रेटिंग एजेंसियों की तरफ से आए सकारात्मक बयानों से इनके शेयरों को मजबूती मिली। समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 19.76 प्रतिशत चढ़ गया। 

मौद्रिक पॉलिसी से लौटा उत्साह

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, आरबीआई ने बाजार की उम्मीदों के अनुरूप रेपो दर में छोटी बढ़ोतरी ही की। इससे तेजड़िये हावी हो गए और लिवाली का जोर रहा। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है जिसके बाद यह बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि के अनुमान को भी 6.8 प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया गया है। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘अनुकूल वैश्विक संकेतों से घरेलू बाजारों को समर्थन मिला और वे दो दिन की गिरावट से उबरने में सफल रहे।’’ एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान का निक्की और चीन के शंघाई कम्पोजिट में नुकसान रहा। इसके पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी दर्ज की गई थी। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखा है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, एफआईआई ने मंगलवार को 2,559.96 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की। 

रुपया 19 पैसे की तेजी के साथ 82.51 प्रति डॉलर पर बंद 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 19 पैसे की तेजी के साथ 82.51 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करने के फैसले के बाद रुपये में यह तेजी आई। बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में तेजी के रुख तथा प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से भी रुपये को समर्थन मिला। उन्होंने कहा कि हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल कीमतों में तेजी तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी ने रुपये की बढ़त पर अंकुश लगा दिया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.67 पर मजबूत खुला और कारोबार के दौरान 82.47 के उच्चस्तर और 82.72 अंक के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 19 पैसे की तेजी के साथ 82.51 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Latest Business News