A
Hindi News पैसा बिज़नेस Stock Market में बनाना चाहते हैं पैसा, हमेशा ध्यान रखें ये 3 नियम, नुकसान से रहेंगे दूर

Stock Market में बनाना चाहते हैं पैसा, हमेशा ध्यान रखें ये 3 नियम, नुकसान से रहेंगे दूर

Stock Market में पैसा बनाने के लिए स्किल के साथ-साथ कई नियमों का पालन करना होता है, जिसके बार में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Stock Market में पैसा हर कोई बनाना चाहता है लेकिन बहुत कम लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं। ज्यादातर निवेशक खुद या टिप्स लेकर ही निवेश करते हैं, जिसमें कई बार उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। आज हम आर्टिकल में उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अप्लाई करके आप स्टॉक मार्केट में अपने पैसे कमाने के सपने को पूरा कर सकते हैं। 

पोर्टफोलियो बनाकर निवेश करें 

शेयर बाजार में निवेश में हमेशा एक बात को याद रखना चाहिए। कोई कभी भी पूरी तरह से सही नहीं होता है। इस कारण से आपको हमेशा एक पोर्टफोलियो के जरिए ही निवेश करना चाहिए, जिससे कि जब बाजार में तेजी आए तो ज्यादा से ज्यादा फायदा आपको मिल सके। आप अपने पोर्टफोलियो में एक साथ कई सेक्टरों के अच्छे शेयरों को रख सकते हैं। ऐसे में जब शेयर बाजार में तेजी होगी तो इसका फायदा आपको मिलेगा।

नुकसान को जल्द से जल्द खत्म करें

शेयर बाजार में ज्यादातक निवेश केवल इस कारण से नुकसान कमाते हैं कि उनके पहले लिए गए शेयर में उन्हें नुकसान हो रहा है और वे इसे लेकर बैठे रहते हैं। ऐसे में कई सारे अवसर उनके हाथ से निकल जाते हैं। इस कारण से आपको हमेशा जिस शेयर में नुकसान हो रहा हो। उसे सही समय पर निकाल देना चाहिए। आप इसके लिए स्टॉपलॉस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। 

प्रॉफिट बुकिंग 

शेयर बाजार में हर निवेशक का उद्देश्य आखिर में पैसा कमाना होता है। इस वजह से सही समय पर आपको प्रॉफिट बुकिंग का सहारा लेते रहना चाहिए। इससे आपको मुनाफे का लाभ मिलता रहेगा और आपका निवेश को लेकर आत्मविश्वास भी बढ़ेगा कि आप शेयर बाजार से पैसे कमा सकते हैं। 

(नोट: ये आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के आधार पर है कोई भी निवेश का फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार से राय जरूर लें।)

Latest Business News