A
Hindi News पैसा बिज़नेस दो दिन रिकॉर्ड तोड़ने के बाद टूटा शेयर बाजार, कमजोर संकेतों से 230 अंक लुढ़का सेंसेक्स

दो दिन रिकॉर्ड तोड़ने के बाद टूटा शेयर बाजार, कमजोर संकेतों से 230 अंक लुढ़का सेंसेक्स

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एचडीएफसी, डॉ रेड्डीज, बजाज फिनसर्व, इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में नुकसान रहा

Stock Market news- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market news

भारतीय शेयर बाजार बीते दो दिन अपना उच्चतम स्तर छूने के बाद आज गुरुवार को टूट गए। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बृहस्पतिवार को गिरकर बंद हुए। इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 230.12 अंक या 0.37 प्रतिशत टूटकर 61,750.60 पर बंद हुआ।  दिन के कारोबार में यह 337.45 अंक या 0.54 प्रतिशत तक टूट गया था। दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 65.75 अंक या 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,343.90 पर बंद हुआ। 

इन कंपनियों ने दिया मुनाफा 

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एचडीएफसी, डॉ रेड्डीज, बजाज फिनसर्व, इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में नुकसान रहा। लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक और भारती एयरटेल बढ़त के साथ बंद हुए। 

एशियाई बाजारों में गिरावट 

अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में कमजोर थे। वॉल स्ट्रीट भी बुधवार को गिरकर बंद हुआ था। 

एफआईआई की वापसी 

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 386.06 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वहीं कच्चे तेल का अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.46 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92.43 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

37 पैसे और टूटकर 81.63 प्रति डॉलर पर

घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख और विदेशों में डॉलर के मजबूत होने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे की गिरावट के साथ 81.63 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि अमेरिका के मजबूत खुदरा बिक्री के आंकड़ों के बाद वहां के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा सख्त मौद्रिक नीति की गुंजाइश को देखते हुए डॉलर मजबूत हो गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.62 पर खुला। कारोबार के दौरान रुपया 81.45 के दिन के उच्चस्तर और 81.68 के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 37 पैसे की गिरावट के साथ 81.63 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह पिछले कारोबारी सत्र में 35 पैसों की गिरावट के साथ 81.26 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Latest Business News