A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई डायन की मार से खाने का स्वाद हुआ कड़वा! जानें सिर्फ 30 दिन में वेज और नॉन-वेज थाली कितनी महंगी हुई

महंगाई डायन की मार से खाने का स्वाद हुआ कड़वा! जानें सिर्फ 30 दिन में वेज और नॉन-वेज थाली कितनी महंगी हुई

पिछले महीने टमाटर की कीमत में 233 प्रतिशत की वृद्धि से थाली की लागत में बड़ी बढ़ोतरी हुई।

Veg Thali- India TV Paisa Image Source : FILE शाकाहारी थाली

खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले जरूरी सामान की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी ने खाने का स्वाद हुआ कड़वा कर दिया है। सिर्फ एक महीने में शाकाहारी ओर नॉन-वेज थाली की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी हो गई है। क्रिसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून महीने के तुलना में जुलाई में घर पर शाकाहारी थाली तैयार करने की लागत 34 प्रतिशत बढ़ गई है, जबकि मांसाहारी थाली की लागत 13 प्रतिशत बढ़ गई है। क्रिसिल के अनुसार, शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होता है। मांसाहारी थाली के लिए दाल की जगह चिकन पर विचार किया गया है।

थाली की लागत बढ़ाने में टमाटर का अहम रोल

क्रिसिल के मुताबिक, शाकाहारी भोजन की लागत में 34 प्रतिशत की वृद्धि में से 25 प्रतिशत की वृद्धि पिछले महीने टमाटर की कीमत में 233 प्रतिशत की वृद्धि को दी जा सकती है। जून में टमाटर की कीमत 33 रुपये प्रति किलोग्राम थी और जुलाई में बढ़कर 110 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। कई जगह टमाटर की कीमत 200 रुपये के पार भी हो गई। टमाटर के अलावा, जून की तुलना में पिछले महीने लागत पक्ष को गर्म करने वाली अन्य सामग्रियों में प्याज की कीमतें 16 प्रतिशत, आलू 9 प्रतिशत, मिर्च 69 प्रतिशत और जीरा 16 प्रतिशत बढ़ गईं।

नॉन-वेज पर महंगाई की कम मार

रिपोर्ट में कहा गया है, मांसाहारी थाली की कीमत धीमी गति से बढ़ी, क्योंकि ब्रॉयलर की कीमत, जिसमें लागत का 50 प्रतिशत से अधिक शामिल है, जुलाई में महीने-दर-महीने 3-5 प्रतिशत की गिरावट की संभावना है।“ रिपोर्ट में कहा गया है, "वनस्पति तेल की कीमत में महीने-दर-महीने 2 प्रतिशत की गिरावट से दोनों थालियों की लागत में वृद्धि से कुछ राहत मिली।" क्रिसिल ने कहा, थाली में इस्तेमाल होने वाली इन सामग्रियों की कम मात्रा को देखते हुए उनकी लागत में योगदान कुछ सब्जी फसलों की तुलना में कम रहता है।

6 फीसदी के पार जा सकती है खुदरा महंगाई 

खाद्य वस्तुओं के दाम में तेजी से जुलाई महीने की खुदरा महंगाई दर में तेज वृद्धि हो सकती है और यह पिछले महीने के मुकाबले 1.90 प्रतिशत बढ़कर 6.7 प्रतिशत तक जा सकती है। डॉयचे बैंक इंडिया के अर्थशास्त्रियों ने एक रिपोर्ट में कहा कि जुलाई महीने की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 6.7 प्रतिशत हो सकती है जो जून में 4.8 प्रतिशत थी। यह रिपोर्ट जुलाई महीने में आने वाली मुद्रास्फीति के आंकड़े और भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले आई है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है और मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा 10 अगस्त को की जाएगी। 

Latest Business News