A
Hindi News पैसा बिज़नेस Tata ग्रुप ने लॉन्च किया Gold ETF, 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Tata ग्रुप ने लॉन्च किया Gold ETF, 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Tata Mutual Fund ने नया गोल्ड ईटीएफ लॉन्च किया है। इस स्कीम में कोई एंट्री और एक्जिट लोड नहीं है। ऐसे में ग्राहकों को निवेश पर कोई अतिरिक्त राशि नहीं देनी होगी।

Tata Group- India TV Paisa Image Source : FILE Tata Group

Tata Mutual Fund की गोल्ड ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस म्यूचुअल फंड का सब्सक्रिप्शन मंगलवार (02 जनवरी, 2023) से खुल गया है और 09 जनवरी, 2023 तक खुला रहेगा। यह एक ओपन एंडेड गोल्ड ईटीएफ होगा, जो कि घरेलू स्तर पर सोने की कीमतों को ट्रैक करेगा। इस ईटीएफ का उद्देश्य घरेलू बाजार में सोने के प्रदर्शन के आधार पर रिटर्न जनरेट करना है। इस ईटीएफ में रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है और यह पूरी तरह से गोल्ड के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। 

100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश 

कोई भी निवेशक इस स्कीम में निवेश कर सकता है। 100 रुपये के न्यूनतम राशि से इसमें निवेश किया जा सकता है। एक रुपये मल्टीपल में आप कितना भी निवेश कर सकते हैं इसे लेकर कोई सीमा नहीं है। टाटा म्यूचुअल फंड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम के तहत आने वाला 95 से लेकर 100 प्रतिशत पैसा फिजिकल गोल्ड और गोल्ड से जुड़े निवेश प्रोडक्ट्स में लगाया जाएगा।

वहीं, 0 प्रतिशत से लेकर 5 प्रतिशत तक का निवेश डेट और मनी मार्केट प्रोडक्ट्स में किया जाएगा। इसके अलावा बाजार में कई बड़ी एएमसी कंपनियों के गोल्ड ईटीएफ मौजूद हैं, जिनकी ओर से बीते 10 वर्षों में औसत 5.80 प्रतिशत से लेकर 6.10 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया गया है। 

क्या है एंट्री और एक्जिट लोड? 

इस स्कीम में कोई एंट्री लोड नहीं है। इसका मतलब यह है कि निवेशकों के निवेश करने के दौरान किसी भी प्रकार का अतिरिक्त पैसा नहीं देना होगा। साथ ही इस स्कीम से बाहर निकलने के लिए किसी प्रकार का एक्जिट लोड नहीं देना होगा। तपन पटेल इस स्कीम को टाटा म्यूचुअल फंड की ओर से मैनेज करेंगे।  

Latest Business News