A
Hindi News पैसा बिज़नेस FMCG मार्केट में रिलांयस को टक्कर देगी टाटा, 5000 करोड़ में 'Chings Chinese' फेम कंपनी को खरीदी

FMCG मार्केट में रिलांयस को टक्कर देगी टाटा, 5000 करोड़ में 'Chings Chinese' फेम कंपनी को खरीदी

Tata Group की ओर से कैपिटल फूड के कारोबार का अधिग्रहण के लिए डील की गई है। ये डील 5,000 करोड़ की एंटरप्राइज वैल्यू पर हुई है।

Tata Group - India TV Paisa Image Source : FILE Tata Group

देश के सबसे बड़े कारोबारी समूह टाटा ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर की ओर से 5,100 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर कैपिटल फूड का अधिग्रहण करने के लिए डील की है। इस डील के तहत टाटा कंज्यूमर द्वारा कैपिटल फूड में 75 प्रतिशत हिस्से का अधिग्रहण किया जाएगा और बाकी का बचा 25 प्रतिशत हिस्सा अगले तीन वर्षों में अधिग्रहण किया जाएगा। कंपनी की ओर से एक्सचेंज फाइलिंग में ये जानकारी दी गई।

बता दें, कैपिटल फूड वह कंपनी है जो कि देशभर में चिंग्स चाइनीज नाम से नूडल्स और मासले एवं अलग-अलग तरह का फूड पेस्ट की बिक्री करती है। 

मार्च तक पूरा हो जाएगा अधिग्रहण 

टाटा ग्रुप की योजना 31 मार्च तक कैपिटल फूड में 75 प्रतिशत हिस्सा अधिग्रहण करने की है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह अधिग्रहण खाद्य और पेय क्षेत्र में तेज गति से  विकास और आकर्षक मार्जिन हासिल करने की कंपनी की रणनीति के तहत हुआ है। 

कैपिटल फूड का कारोबार 

कैपिटल फूड एक एफएमसीजी कंपनी है। कंपनी का वित्त वर्ष 2022-23 में आय 706 करोड़ रुपये की रही थी। वहीं,इस वर्ष पहले कंपनी की आय 574 करोड़ रुपये थी। 31 मार्च,2023 तक कंपनी की नेटवर्थ 312 करोड़ रुपये थी। कंपमी के पास तेजी से उभरती हुई कैटेगरी में चिंग्स चाइनीज और स्मिथ एंड जोन्स नाम से मजबूत ब्रांड है।  

चिंग्स चाइनीज को देसी चाइनीज फूड मार्केट में लीडर ब्रांड माना जाता है। इस ब्रांड के तहत कंपनी चटनी, मसाला, सूप और सॉस आदि की बिक्री करती है। स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड के तहत कंपनी वेस्टर्न फूड का कारोबार करती है। 

Latest Business News