A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की सबसे वैल्युएबल कंपनी है TCS, जानिए Top-10 में कौन-कौन कंपनियां शामिल

भारत की सबसे वैल्युएबल कंपनी है TCS, जानिए Top-10 में कौन-कौन कंपनियां शामिल

Kantar BrandZ ने 2022 के अपनी रिपोर्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को भारत का सबसे वैल्युएबल ब्रांड घोषित किया है। 2014 से नंबर एक पर चले आ रहे HDFC बैंक को इस बार लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है।

TCS- India TV Paisa Image Source : INDIA TV भारत की सबसे वैल्युएबल कंपनी है TCS

Highlights

  • HDFC बैंक को लिस्ट में इस बार दूसरा स्थान
  • Kantar BrandZ के तरफ से Top-75 ब्रांड की लिस्ट जारी की गई है
  • अडानी गैस 21वें स्थान पर

Kantar BrandZ ने 2022 के अपनी रिपोर्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को भारत का सबसे वैल्युएबल ब्रांड घोषित किया है। 2014 से नंबर एक पर चले आ रहे HDFC बैंक को इस बार लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। महामारी के बाद ऑटोमेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की बढ़ती वैश्विक मांग के कारण टीसीएस शीर्ष स्थान हासिल करने में सक्षम रही है।

हाल ही में Kantar BrandZ के तरफ से Top-75 ब्रांड की लिस्ट जारी की गई है, जिसकी कीमत 393 अरब डॉलर बताई गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Kantar BrandZ Top-75 भारतीय ब्रांड्स (Indian Brands) की विकास दर दुनिया भर के अन्य प्रमुख बाजारों के आंकड़ों से कहीं अधिक है।

Image Source : India TVये रही Top-10 कंपनी की लिस्ट

लिस्ट में अडानी गैस 21वें स्थान पर

वो नए ब्रांड जिन्होंने इस साल भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांड्स में जगह बनाई है। उनमें VI(15) शामिल है, जो वोडाफोन और आइडिया के मर्जर के बाद बना है। Byjus(19) भारत का सबसे मूल्यवान शिक्षा ब्रांड बन गया है। बता दें,  लिस्ट में अडानी गैस (Adani Gas) 21वें स्थान पर है।

Kantar BrandZ में दक्षिण एशिया के कार्यकारी प्रबंध निदेशक के पद पर सेवा दे रहे दीपेंद्र राणा ने कहा कि भारत के प्रमुख ब्रांड वैश्विक आर्थिक समस्याओं के बावजूद कोविड से खड़ी हुई चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए लगातार विकास कर रहे हैं। भारत में विशेष तौर पर आईटी इंडस्ट्री की असाधारण ग्रोथ देखी गई है। यही कारण है कि भारतीय ब्रांड दुनियाभर में प्रसिद्धी हासिल कर रहे हैं।

14 नए स्टार्टअप को लिस्ट में जगह

2022 के भारतीय टॉप-75 में 23 विभिन्न कैटेगरी के ब्रांड हैं। 11 अलग-अलग कैटेगरी में कुल 14 नए स्टार्टअप (New Startup) इस लिस्ट में जगह बनाने में सफल रहे हैं, जो ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming), शिक्षा (Education), परिधान और रियल एस्टेट (Real Estate) से जुड़े हुए हैं। यह भारतीय अर्थव्यवस्था की विविधता और गतिशीलता को दर्शाते हैं।

अधिकतर भारतीय जलवायु परिवर्तन से चिंतित

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 65 प्रतिशत भारतीय जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित हैं और 64 प्रतिशत का मानना है कि व्यवसायों को अपनी भूमिका निभानी चाहिए। टॉप-75 में ब्रांड लगातार अपने फील्ड में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Latest Business News