A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख दूरसंचार विभाग ने 17 दिन आगे खिसकाई, जानें अब कब होगा ऑक्शन

स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख दूरसंचार विभाग ने 17 दिन आगे खिसकाई, जानें अब कब होगा ऑक्शन

दूरसंचार विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्किल में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में नीलामी के लिए ब्लॉक की संख्या भी घटाकर 44 कर दी है। पहले यह संख्या 48 बताई गई थी।

नीलामी के जरिये हासिल स्पेक्ट्रम को न्यूनतम 10 साल की अवधि के बाद वापस करने का विकल्प प्रदान किया है- India TV Paisa Image Source : REUTERS नीलामी के जरिये हासिल स्पेक्ट्रम को न्यूनतम 10 साल की अवधि के बाद वापस करने का विकल्प प्रदान किया है।

स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख में बदलाव कर दिया गया है। दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख को 17 दिन आगे बढ़ाकर 6 जून कर दी है। आवेदन आमंत्रित करने के लिए जारी नोटिस में बुधवार को इस संदर्भ में संशोधन किए गए। भाषा की खबर के मुताबिक, विभाग ने बोलीदाताओं के लिए नकदी को सुगम बनाने के लिए बैंक गारंटी और बयाना राशि जमा की गारंटी भी कम कर दी है। भाषा की खबर के मुताबिक, नोटिस संशोधन के मुताबिक, लोकसभा नतीजों की घोषणा के बाद ‘लाइव नीलामी’ की शुरुआत की नई तारीख 20 मई से बदलकर 6 जून कर दी गई है।

परीक्षण के तौर पर नीलामी नई तारीख

खबर के मुताबिक, परीक्षण के तौर पर नीलामी अब 13 और 14 मई के बजाय 3 जून को होगी। सरकार मोबाइल फोन सेवाओं के लिए लगभग 96,317 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर आठ स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी करेगी। दूरसंचार विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्किल में 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में नीलामी के लिए ब्लॉक की संख्या भी घटाकर 44 कर दी है। पहले यह संख्या 48 बताई गई थी। बैंक गारंटी के रूप में बयाना राशि जमा (ईएमडी) के लिए बैंक गारंटी की वैलिडिटी अब 30 सितंबर, 2024 तक के लिए होगी, जबकि पूर्व में यह 31 दिसंबर, 2024 तक थी।

इतने बैंड में होंगे स्पेक्ट्रम नीलामी

दूरसंचार विभाग के मुताबिक, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज, 2,100 मेगाहर्ट्ज, 2,300 मेगाहर्ट्ज, 2,500 मेगाहर्ट्ज, 3,300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में सभी उपलब्ध स्पेक्ट्रम नीलामी का हिस्सा हैं। स्पेक्ट्रम 20 साल की अवधि के लिए सौंपा जाएगा और सफल बोलीदाताओं को 20 समान वार्षिक किस्तों में भुगतान करने की परमिशन दी जाएगी। विभाग ने नीलामी के जरिये हासिल स्पेक्ट्रम को न्यूनतम 10 साल की अवधि के बाद वापस करने का विकल्प प्रदान किया है। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में देश की तमाम टेलीकॉम कंपनियां हिस्सा लेंगी।

Latest Business News