A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक डूबने का कारण पता चला, फेडरल रिजर्व ने बताई ये वजह

अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक डूबने का कारण पता चला, फेडरल रिजर्व ने बताई ये वजह

बैंक के ग्राहकों ने चंद घंटों के भीतर ही 10 अरब डॉलर से अधिक रकम की निकासी की थी जिसके बाद फेडरल रिजर्व ने गत 10 मार्च को इसे बंद कर दिया। इसके दो दिन बाद सिग्नेचर बैंक ऑफ न्यूयॉर्क को भी फेडरल रिजर्व ने ताला लगाने का फरमान दे दिया था।

सिलिकॉन वैली बैंक- India TV Paisa Image Source : AP सिलिकॉन वैली बैंक

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने पिछले महीने सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के धराशायी होने के लिए शुक्रवार को बेहद खराब बैंक प्रबंधन, कमजोर नियमन और शिथिल सरकारी निगरानी के मिले-जुले असर को जिम्मेदार बताया। फेडरल रिजर्व की तरफ से एसवीबी के डूबने के पीछे की वजह तलाशने के लिए यह समीक्षात्मक रिपोर्ट तैयार कराई गई है। इसके मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े इस बैंक के नियमन एवं निगरानी से जुड़ी चूक ने इसके पतन की इबारत लिखी।

प्रबंधन ने सख्त रूप अख्तियार नहीं किया

फेडरल रिजर्व के उप प्रमुख माइकल बॉर की अगुवाई में तैयार रिपोर्ट कहती है कि केंद्रीय बैंक की कार्य संस्कृति की भी इसमें भूमिका रही है जिसमें पर्यवेक्षक समस्या को बढ़ता हुआ देखने पर भी बैंक प्रबंधन पर सख्त रुख नहीं अख्तियार कर पाते हैं। कई वर्षों तक उद्यम पूंजी फर्मों और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का पसंदीदा रहा सिलिकॉन वैली बैंक मार्च की शुरुआत में अचानक डूब गया था। इसकी वजह से समूची अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली के प्रति एक तरह का अविश्वास पैदा हुआ था।

10 मार्च को इसे बंद कर दिया गया

बैंक के ग्राहकों ने चंद घंटों के भीतर ही 10 अरब डॉलर से अधिक रकम की निकासी की थी जिसके बाद फेडरल रिजर्व ने गत 10 मार्च को इसे बंद कर दिया। इसके दो दिन बाद सिग्नेचर बैंक ऑफ न्यूयॉर्क को भी फेडरल रिजर्व ने ताला लगाने का फरमान दे दिया था। इस रिपोर्ट में एसवीबी के डूबने के पीछे सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी की भूमिका को भी रेखांकित किया गया है। रिपोर्ट कहती है कि सोशल मीडिया की ही वजह से कुछ घंटों में ही बैंक से भारी मात्रा में निकासी के लिए लोग प्रेरित हुए।

Latest Business News