A
Hindi News पैसा बिज़नेस आने वाले शादी सीजन में जमकर बरसेगा पैसा, 4.7 लाख करोड़ का बिजनेस होने का अनुमान

आने वाले शादी सीजन में जमकर बरसेगा पैसा, 4.7 लाख करोड़ का बिजनेस होने का अनुमान

23 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलने वाले शादी सीजन में करीब 38 लाख से ज्यादा शादियां हो सकती हैं। इनसे 4.7 लाख करोड़ के बिजनेस होने का अनुमान है।

marriage- India TV Paisa Image Source : FILE marriage

आने वाला शादी सीजन व्यापारियों के लिए ढेर सारे मौके लेकर आने वाला है। इसमें करीब 4.74 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार हो सकता है। शादी सीजन सभी प्रकार के बिजनेस के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और इसका काफी सारे सेक्टर्स में देखने को मिलता है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में कैट की ओर से कहा गया कि 23 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक चलने वाले शादी सीजन में करीब 38 लाख से ज्यादा शादियां हो सकती हैं। इन शादियों में पिछले वर्ष के मुकाबले एक लाख करोड़ रुपये की ज्यादा राशि खर्च हो सकती है। 

30 शहरों से एकत्रित किया डेटा 

रिपोर्ट में बताया गया कि ये डेटा अलग-अलग राज्यों के 30 शहरों के सर्विस और गुड्स प्रोवाइडर्स से लिया गया है। पीटीआई से बातचाीत करते हुए कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस वर्ष नवबंर 23 से दिसंबर 15 के बीच 38 लाख से ज्यादा शादियां होनी हैं और इसमें 4.7 लाख करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है। 

आगे कहा कि पिछले वर्ष इस दौरान करीब 32 लाख शादियां देखने को मिली थी, जिसमें 3.75 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए थे। इस वर्ष एक लाख करोड़ रुपये और अधिक खर्च होने का अनुमान है। अकेले दिल्ली में 4 लाख शादियां इस दौरान होने का अनुमान है, जिससे करीब 1.25 लाख करोड़ का बिजनेस जनरेट होगा, जो कि इस बात की ओर से स्पष्ट रूप से इशारा कर रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।  

बता दें, इस बार नवंबर में 23,24,27,28 और 29 एवं दिंसबर में 3,4,7,8,9 और 15 तारीख को बड़ी संख्या में शादियां हो रही हैं। 

Latest Business News