A
Hindi News पैसा बिज़नेस फ्रेशर्स के लिए इन दो सेक्टर में निकलेगी बंपर नौकरियां, इन 5 प्रोफाइल के जॉब की रहेगी सबसे ज्यादा मांग

फ्रेशर्स के लिए इन दो सेक्टर में निकलेगी बंपर नौकरियां, इन 5 प्रोफाइल के जॉब की रहेगी सबसे ज्यादा मांग

यह रिपोर्ट देश के 14 भौगोलिक क्षेत्रों में 18 उद्योगों की 737 लघु, मझोली और बड़ी कंपनियों के बीच सर्वेक्षण पर आधारित है। इनमें महानगर, पहली और दूसरी श्रेणी के शहर शामिल हैं।

फ्रेशर्स - India TV Paisa Image Source : FILE फ्रेशर्स

ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में फ्रेशर्स के लिए सुनहरा मौका निकलने वाला है। टीमलीज एजटेक की ‘करियर परिदृश्य रिपोर्ट दूसरी छमाही’ के अनुसार, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र (ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी) में नियुक्तियों की मांग जुलाई-दिसंबर की अवधि के लिए 15 प्रतिशत है। पहली छमाही में यह 10 प्रतिशत थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में पांच ऐसी भूमिकाएं हैं जहां नए लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है। इनमें खाद्य और पेय (एफएंडबी) सहयोगी, ट्रैवल कंसल्टेंट, कार्यक्रम संयोजक, जूनियर शेफ और बिजनेस डेवलपमेंट एक्जूटिव प्रोफाइल के लिए सबसे अधिक नौकरी नकलने वाली है। की भूमिकाएं शामिल हैं। 

यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में उज्ज्वल संभावनाएं

टीमलीज एजटेक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) शांतनु रूज ने कहा, ‘‘हमारी यह रिपोर्ट नए लोगों के लिए लगातार बदलते परिदृश्य पर प्रकाश डालती है। नए लोगों के लिए यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में उज्ज्वल संभावनाएं हैं। हम इन भूमिकाओं में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ युवा पेशेवरों को सशक्त बनाने को प्रतिबद्ध हैं।’’ यह रिपोर्ट देश के 14 भौगोलिक क्षेत्रों में 18 उद्योगों की 737 लघु, मझोली और बड़ी कंपनियों के बीच सर्वेक्षण पर आधारित है। इनमें महानगर, पहली और दूसरी श्रेणी के शहर शामिल हैं।

हाइब्रिड वर्क कल्चर के फेवर में 50% कर्मचारी 

एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों के स्थायी रूप से हाइब्रिड या पूरी तरह से मोबाइल तरीके से काम करने की संभावना है। अधिकांश व्यवसाय इस बात से सहमत हैं कि हाइब्रिड कामकाज कार्य विविधता, समानता और समावेशन (डीईआई) लाभ प्रदान करता है। अनुसंधान समूह ओमडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 69 प्रतिशत इस बात से सहमत हैं कि हाइब्रिड कामकाज विभिन्न पहुंच आवश्यकताओं वाले कर्मचारियों को अधिक अवसर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। जबकि 67 प्रतिशत व्यवसाय इस बात से सहमत हैं कि हाइब्रिड कामकाज कर्मचारियों को स्थान संबंधी बाधाओं को खत्म करने की अनुमति देता है। 63 प्रतिशत इस बात से सहमत हैं कि यह कर्मचारियों को एक एकजुट टीम के भीतर जुड़ाव महसूस कराता है।

Latest Business News