A
Hindi News पैसा बिज़नेस बेंगलुरु का एमजी रोड है भारत का सबसे चहल-पहल वाला बाजार, टॉप-5 में दिल्ली का मार्केट भी शामिल

बेंगलुरु का एमजी रोड है भारत का सबसे चहल-पहल वाला बाजार, टॉप-5 में दिल्ली का मार्केट भी शामिल

नाइट फ्रैंक ने देश के आठ प्रमुख बाजारों में 30 हाई स्ट्रीट के सर्वे के आधार पर ‘थिंक इंडिया थिंक रिटेल 2023- हाई स्ट्रीट रियल एस्टेट आउटलुक’ रिपोर्ट जारी की है।

MG Road- India TV Paisa Image Source : FILE MG Road

अगर आप भी शॉपिंग के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक के एक अध्ययन रिपोर्ट में देश के सबसे व्यस्त मार्केट की जानकारी सामने आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के विभिन्न शहरों में 30 चहल-पहल वाले महंगे खरीदारी स्थलों (हाई स्ट्रीट्स) में बेंगलुरु का एमजी रोड शीर्ष पर है। इसके बाद हैदराबाद का सोमाजीगुड़ा और मुंबई का लिंकिंग रोड हैं।  

दिल्ली का ये बाजार भी शामिल 

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का साउथ एक्सटेंशन (भाग 1 और भाग 2) चौथे स्थान पर है। यह रैंकिंग ग्राहकों को इन हाई स्ट्रीट पर मिलने वाले अनुभवों के गुणवत्ता मानकों के आधार पर तैयार की गई है। नाइट फ्रैंक इंडिया ने कहा, “बेंगलुरु में सबसे अच्छी हाई स्ट्रीट् हैं, जो ग्राहकों को खरीदारी में बेहतर अनुभव प्रदान करती हैं। शीर्ष 10 की सूची में इसके चार बाजार शामिल हैं।” 

ये बाजार भी लिस्ट में 

नाइट फ्रैंक ने देश के आठ प्रमुख बाजारों में 30 हाई स्ट्रीट के सर्वे के आधार पर ‘थिंक इंडिया थिंक रिटेल 2023- हाई स्ट्रीट रियल एस्टेट आउटलुक’ रिपोर्ट जारी की है। कोलकाता की पार्क स्ट्रीट और कैमेक स्ट्रीट पांचवें स्थान पर हैं। इनके बाद चेन्नई के अन्ना नगर, बेंगलुरु की कमर्शियल स्ट्रीट, नोएडा का सेक्टर-18 बाजार, बेंगलुरु के ब्रिगेड मार्ग और बेंगलुरु की चर्च स्ट्रीट का नंबर आता हैं। 

ये है रैंकिंग का पैमाना 

शीर्ष 10 हाई स्ट्रीट पहुंच की सुलभता, वाहन पार्किंग की सुविधा और खुदरा विक्रेताओं की विविधता के आधार पर तय की गई हैं। फर्म ने बताया कि मुख्य मार्ग से शुरू होकर अंदर तक फैले दिल्ली के खान मार्केट और गुरुग्राम के डीएलएफ गैलेरिया जैसे बाजार रैंकिंग में काफी पिछड़ गए जबकि सड़क से लगे बेंगलुरु में एमजी रोड से हैदराबाद में सोमाजीगुड़ा, मुंबई में लिंकिंग रोड, कोलकाता में अन्ना नगर, पार्क स्ट्रीट और कैमेक स्ट्रीट इस सूची में शीर्ष पर रहे। 

Latest Business News