A
Hindi News पैसा बिज़नेस Tata ग्रुप के इस स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, 6 महीने में 4 गुना किया पैसा

Tata ग्रुप के इस स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, 6 महीने में 4 गुना किया पैसा

अगर टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मार्केट पर नजर डालें तो 49,365.07 करोड़ रुपये पहुंच गया है। कंपनी का फंडामेंटल काफी मजबूत हैं और कंपनी मुनाफे में कारोबार कर रही है।

टाटा ग्रुप- India TV Paisa Image Source : FILE टाटा ग्रुप

Tata ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तूफानी तेजी है। इसमें टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा पावर, TEJAS NETWORKS, TATA COFFEE आदि शामिल है। हालांकि, इन सब से इतर एक स्टॉक ऐसा है जिसपर आम निवेशकों की कम ही नजर रही है लेकिन इस स्टॉक ने पिछले छह महीने में निवेशकों को 292% का बंपर रिटर्न दिया है। हम बात कर रहे हैं कि Tata Investment Corporation की। इस स्टॉक का भाव 8 सितंबर, 2023 को 2484 रुपये था। अब यह बढ़कर 9,756.85 रुपये पहुंच गया है। इस तरह इस स्टॉक ने बीते छह महीने में निवेशकों का पैसा 4 गुना कर दिया है। 

Image Source : Fileटाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन

करीब 50 हजार करोड़ रुपये का मार्केट कैप 

अगर टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मार्केट पर नजर डालें तो 49,365.07 करोड़ रुपये पहुंच गया है। कंपनी का फंडामेंटल काफी मजबूत हैं और कंपनी मुनाफे में कारोबार कर रही है। हालांकि, वैल्यूएशन अब काफी महंगा हो गया है। कंपनी के स्टॉक का मूल्य-से-इक्विटी (पी/ई) अनुपात 176.42 है जबकि मूल्य-से-बुक (पी/बी) मूल्य 2.1है। प्रति शेयर आय (ईपीएस) इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) के साथ 55.31 पर आ गई। टाटा इन्वेस्टमेंट ने एक समाचार पर बीएसई की क्वेरी के जवाब में हाल ही में स्पष्ट किया कि उसने किसी भी सेमीकंडक्टर विनिर्माण या परिचालन गतिविधि में निवेश के लिए किसी भी चर्चा में प्रवेश नहीं किया है।

1937 में इस कंपनी को शुरू किया गया था

टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 1937 में टाटा संस लिमिटेड द्वारा द इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के नाम से शुरू किया गया था। टाटा इन्वेस्टमेंट ने कभी स्टॉक विभाजन नहीं किया है, लेकिन इसने लाभांश और बोनस शेयरों का भुगतान किया है। टाटा इन्वेस्टमेंट ने पहली बार 22 अगस्त 2005 को 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर का भुगतान किया था। इसका मतलब था कि टाटा इन्वेस्टमेंट ने प्रत्येक दो मौजूदा बोनस शेयरों पर 1 बोनस शेयर जारी किया था। 

Latest Business News