A
Hindi News पैसा बिज़नेस फोर्ब्स की 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची में तीन भारतीय शामिल, जानिए सभी के नाम

फोर्ब्स की 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची में तीन भारतीय शामिल, जानिए सभी के नाम

सोमा मंडल ने एक जनवरी 2021 को सेल के चेयरपर्सन का पद संभाला था। मंडल ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1984 में स्नातक किया है।

नमिता थापर- India TV Paisa Image Source : FILE नमिता थापर

फोर्ब्स के नवंबर अंक में प्रकाशित 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची में तीन भारतीयों को शामिल किया गया है। इस सूची में उन महिलाओं को शामिल किया गया, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई अनिश्चितता के बीच अपने कारोबार को बढ़ाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की। इस सूची में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन सोमा मंडल, एमक्योर फार्मा की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर और होनासा कंज्यूमर की सह-संस्थापक तथा मुख्य नवाचार अधिकारी गजल अलघ के नाम शामिल हैं। फोर्ब्स ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सूची में शामिल कुछ महिलाएं शिपिंग, रियल स्टेट और निर्माण जैसे क्षेत्रों में काम कर रही हैं, जबकि अन्य प्रौद्योगिकी, दवा और जिंस जैसे क्षेत्रों में नवाचार कर रही हैं। सूची में शामिल अन्य महिलाएं ऑस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड से हैं। 

सेल की बागदोर सोमा मंडल के पास 

सोमा मंडल ने एक जनवरी 2021 को सेल के चेयरपर्सन का पद संभाला था। सेल के चेयरमैन का पदभार संभालने से पहले, वह देश की इस सबसे बड़ी स्टील कंपनी सेल की निदेशक (वाणिज्यिक) थीं। मंडल ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1984 में स्नातक किया है। उन्होंने स्नातक इंजीनियर प्रशिक्षु के रूप में अपना करियर शुरू किया और नाल्को में निदेशक (वाणिज्यिक) बन गयीं। बयान के अनुसार, वह 2017 में सेल में निदेशक (वाणिज्यिक) के रूप में शामिल हुईं। मंडल ने अनिल कुमार चौधरी की जगह ली, जो विभिन्न भूमिकाओं में 36 वर्षों तक कंपनी की सेवा करने के बाद बृहस्पतिवार को सेवानिवृत्त हो गये। सेल के पास दशकों से अपने कर्मचारियों और नेतृत्व के विशाल योगदान के साथ एक समृद्ध विरासत है। 

कौन हैं नमिता थापर और गजल अलघ 

नमिता थापर फार्मा कंपनी एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की सीईओ हैं। इसके साथ ही वह इनक्रेडिबल वेंचर्स की फाउंडर और सीईओ भी हैं। थापर का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी ग्रुजेएशन तक की पढ़ाई पुणे से पूरी की। आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री लेने के बाद वह अमेरिका चली गई। वहां बिजनस का अनुभव लेकर वह भारत वापस आ गईं। वहीं, गजल अलघ का जन्म हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। गजल अलघ ने साल 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड की सह-स्थापना की थी। 

Latest Business News