A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में खुशहाल जिंदगी जीने के लिए सालाना इतने लाख चाहिए, अमेरिका में जिंदादिली की लागत 87 लाख रुपये

भारत में खुशहाल जिंदगी जीने के लिए सालाना इतने लाख चाहिए, अमेरिका में जिंदादिली की लागत 87 लाख रुपये

रिपोर्ट के आधार पर ईरान में खुशी की कीमत 239,700 डॉलर है। यानी रुपये में यह करीब 2 करोड़ रुपये हुई। वहीं अमेरिका में खुशी की कीमत 87 लाख रुपये है। अफ्रीका के सिएरा लियोन में खुशी सबसे सस्ती है।

Happy Life - India TV Paisa Image Source : FILE खुशहाल जिंदगी

क्या पैसे से खुशी खरीदी जा सकती है? इसको लेकर अलग-अलग मत हो सकते हैं लेकिन ग्लोबल रिसर्च कंपनी एस मनी ने खुशी की कीमत को लेकर स्टडी की है। इसमें दुनियाभर के देशों के आंकड़ें जुटाएं हैं। स्टडी में अलग-अलग देशों में खुशी की कीमत का आकलन किया गया है। इसमें अमेरिका से लेकर भारत को शामिल किया गया है। इस स्टडी में जिंदगी गुजारने की लगात के आधार पर खुश रहने की कीमत का अनुमान लगाया गया है। आएइ एक नजर डालते हैं कि अगर आप भारत में रहते हैं तो खुशहार जिंदगी के लिए कितने लाख रुपये सालाना जरूर होगी। 

भारत में करीब 17 लाख रुपचे चाहिए सालाना 

एस मनी की स्टडी के अनुसार, भारत में खुशहाल जिंदगी जीने के लिए औसतन 17 लाख रुपये सालाना चाहिए। यानी अगर आपकी इनकम इससे कम हैं तो आप मनचाहा खुशी नहीं पा सकते हैं। स्टडी में भारत में खुशी की लागत 20,048 डॉलर लगाई गई है। इसे रुपये में बदलेंगे तो करीब 17 लाख रुपये होगा। वहीं, श्रीलंका में खुशी की कीमत 20,282 डॉलर और बंग्लादेश में 20,774 डॉलर आंकी गई है। यानी भारत के मुकाबले श्रीलंका और बंग्लादेश में खुशी की कीमत के लिए अधिक खर्च करने होंगे। 

खुशी की कीमत ईरान में सबसे अधिक 

रिपोर्ट के आधार पर ईरान में खुशी की कीमत 239,700 डॉलर है। यानी रुपये में यह करीब 2 करोड़ रुपये हुई। वहीं अमेरिका में खुशी की कीमत 87 लाख रुपये है। अफ्रीका के सिएरा लियोन में खुशी सबसे सस्ती है। सियरा लियोन में 7 लाख रुपये के सालाना इनकम वाले लोग खुशी से जिंदगी जी सकते हैं। ब्रिटेन में शीर्ष और निचले शहर लंदन ($103,083) और लीसेस्टर ($79,188) हैं।

Latest Business News