A
Hindi News पैसा बिज़नेस Tomato प्रति किलो पहुंचा 140 रुपये के पार, देश के इस राज्य में सबसे सस्ता मिल रहा है टमाटर

Tomato प्रति किलो पहुंचा 140 रुपये के पार, देश के इस राज्य में सबसे सस्ता मिल रहा है टमाटर

Tomato Price in delhi: दिल्ली से लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही है। दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा कीमतें 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं।

Tomato Rate in India- India TV Paisa Image Source : FILE Tomato Rate in India

Tomato Rate in India: पिछले महीने से देश भर में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही है। बारिश के कारण उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा कीमतें 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। एशिया की सबसे बड़ी थोक फल और सब्जी मंडी आजादपुर मंडी में टमाटर की थोक कीमतें सोमवार को गुणवत्ता के आधार पर 60-120 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थीं। रविवार को मदर डेयरी का सफल बिक्री केंद्र टमाटर 99 रुपये प्रति किलो बेच रहा था। एक ऑनलाइन खुदरा विक्रेता सोमवार को टमाटर हाइब्रिड 140 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेच रहा था। बिगबास्केट पर टमाटर का दाम 105-110 रुपये प्रति किलोग्राम था। 

बारिश है सबसे बड़ा कारण

आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने बताया कि बारिश के कारण प्रमुख उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति बाधित होने की वजह से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बारिश के कारण पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आई आपूर्ति जल्दी खत्म हो गई। अब हिमाचल प्रदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए एकमात्र आपूर्तिकर्ता है। उन्होंने कहा कि इस पहाड़ी राज्य में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे तोड़ाई और परिवहन प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को महाराष्ट्र और कर्नाटक के उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति नहीं मिल पा रही है, क्योंकि बारिश के कारण वहां कीमतें ऊंची चल रही हैं। कौशिक ने कहा कि 25 किलोग्राम के एक क्रेट की कीमत 2,400 से 3,000 रुपये के बीच है। उत्पादक केंद्रों पर प्रति किलोग्राम टमाटर की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम है। 

इस राज्य में मिल रहा सबसे सस्ता टमाटर

व्यापारी इतनी ऊंची दरों पर इस जिंस को दिल्ली लाने का जोखिम नहीं उठा सकते। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन में दक्षिणी राज्यों में बारिश की स्थिति में सुधार होने पर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की आपूर्ति सुधरने की उम्मीद है। तब तक टमाटर के दाम ऊंचे बने रहेंगे। कौशिक कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) आजादपुर के सदस्य भी हैं। अकेले दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर की कीमतें आसमान छू गई हैं। सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमत में वृद्धि ‘मौसम’ की वजह से है। इस समय आमतौर पर कीमतें ऊंची होती हैं। अगले 15 दिन में टमाटर के दाम नीचे आ जाएंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन सभी स्थितियों के बावजूद आंध्रप्रदेश सरकार ने राज्य में टमाटर की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए एक रेट तय किया है, जो 50 रुपये प्रति किलो है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि अगर कोई भी दुकानदार राज्य में 50 रुपये प्रति किलो से महंगा टमाटर बेचता हुआ पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। 

Latest Business News