A
Hindi News पैसा बिज़नेस टमाटर अब प्रति किलो पहुंचा 155 रुपये के पार, कीमत कम होने को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी

टमाटर अब प्रति किलो पहुंचा 155 रुपये के पार, कीमत कम होने को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Vegetable Price: बारिश के कारण पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आई आपूर्ति जल्दी खत्म हो गई। अब हिमाचल प्रदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए एकमात्र आपूर्तिकर्ता है।

Tomato Price Hike- India TV Paisa Image Source : FILE Tomato Price Hike

Tomato Price Hike: देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। उत्पादक क्षेत्र में बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई हैं। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में थीं। कोलकाता में टमाटर की कीमत सबसे अधिक यानी 148 रुपये प्रति किलो तथा मुंबई में सबसे कम यानी 58 रुपये प्रति किलो थी। दिल्ली और चेन्नई में कीमतें क्रमशः 110 रुपये प्रति किलो और 117 रुपये प्रति किलो थीं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 83.29 रुपये प्रति किलो था। जिसका मॉडल मूल्य 100 रुपये प्रति किलो था। आंकड़ों से पता चलता है कि टमाटर की सबसे अधिक कीमत 155 रुपये प्रति किलो पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में थी। 

अगले 15 दिन में होगा अंडर कंट्रोल

इस बीच, दिल्ली में स्थानीय विक्रेता गुणवत्ता और इलाके के आधार पर 120-140 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेच रहे हैं। पश्चिम विहार के स्थानीय विक्रेता ज्योतिष कुमार झा ने कहा कि हमने आजादपुर थोक बाजार से सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर खरीदा है और खुदरा में 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं। पिछले दो सप्ताह में उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित हुई है, जहां टमाटर की तोड़ाई और इसका परिवहन प्रभावित हुआ है। सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी एक मौसमी मामला है और इस समय कीमतें आम तौर पर ऊंची रहती हैं। अगले 15 दिनों में कीमतें नरम होने और एक महीने में सामान्य होने की उम्मीद है। 

इस राज्य में मिल रहा सस्ता टमाटर

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन सभी स्थितियों के बावजूद आंध्रप्रदेश सरकार ने राज्य में टमाटर की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए एक रेट तय किया है, जो 50 रुपये प्रति किलो है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि अगर कोई भी दुकानदार राज्य में 50 रुपये प्रति किलो से महंगा टमाटर बेचता हुआ पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

Latest Business News