A
Hindi News पैसा बिज़नेस Tomato Rate: महंगाई की मार से रसोई से गायब हुआ टमाटर, कीमत 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंची

Tomato Rate: महंगाई की मार से रसोई से गायब हुआ टमाटर, कीमत 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंची

Tomato Price Hike: देशभर में टमाटर की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। दिल्ली में एक किलो टमाटर की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है।

Tomato Price Hike- India TV Paisa Image Source : FILE Tomato Price Hike

Tomato Rate: बाजार में टमाटर की भारी कमी पिछले कुछ दिनों से भारतीयों की जेबें झुलसा रही है। खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतें 80-200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है, जबकि थोक कीमतें 65-70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। ऊंची कीमतों का कारण देश के अधिकांश हिस्सों में उच्च तापमान, कम उत्पादन और देरी से हुई बारिश को माना जा सकता है। टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल, जो मई में 10-20 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा था, उसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की महंगाई की समस्याओं को बढ़ा दिया है। पिछले दो दिनों में टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से टमाटर की आपूर्ति कम हो गई है। अब हम बेंगलुरु से टमाटर ले रहे हैं। टमाटर के जो पौधे जमीन पर थे, वे हाल की बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बता दें कि रायपुर में एक किलो टमाटर की कीमत 200 रुपये तक पहुंच गई है।

इस वजह से कीमतें आसमान छू रही

दिल्ली के एक व्यापारी कहते हैं कि तारों के सहारे लंबवत बढ़ने वाले पौधों को बचा लिया गया। चूंकि उस दौरान बाजार में टमाटर की कीमत कम थी तो किसानों ने उसकी उतनी अधिक परवाह नहीं की, जिसके चलते उत्पादन पर असर पड़ा और कीमतें जरूरत से अधिक बढ़ गई। दिल्ली की बात की जाए तो टमाटर 100 रुपये किलो के भाव बिक रहा है। पिछले दो-तीन दिनों में रेट अचानक बढ़ गए हैं। कीमत में यह अचानक बढ़ोतरी भारी बारिश के कारण हुई है।

Latest Business News