A
Hindi News पैसा बिज़नेस Twitter ने बंद की एक और Free सर्विस, मस्क के इस फरमान से अचानक उड़े लोगों के होश

Twitter ने बंद की एक और Free सर्विस, मस्क के इस फरमान से अचानक उड़े लोगों के होश

यूजर्स ट्विटर की न्यूजलेटर सेवा को फ्री में सब्सक्राइब कर लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहते थें, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने ये सेवा बंद करने का फैसला लिया है।

Twitter - India TV Paisa Image Source : FILE Twitter

Twitter की न्यूजलेटर सेवा का इस्तेमाल कई लाख लोग करते आ रहे हैं लेकिन ट्विटर के आधिकारिक बयान में ये साफ कहा गया है कि ट्विटर 18 जनवरी 2023 से अपनी न्यूजलेटर सेवा बंद करने जा रहा है। जो लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे थें, उन्हें बता दें कि यह क्या है।

ट्विटर की न्यूजलेटर सेवा को फ्री में सब्सक्राइब किया जा सकता है। इसके बाद आपको अपनी पसंदीदा खबर या किसी प्रोडक्ट की जानकारी लगातार मिलती रहती है। ये ठीक वैसे ही काम करता है जैसे किसी भी न्यूज मीडिया की वेबसाइट पर न्यूजलेटर जॉइन करने पर होता है कि मेल और नोटिफिकेशन के द्वारा आपको नई नई खबरें भेजी जाती हैं।

लेकिन ट्विटर अब इस फ्री सेवा को बंद कर रहा है। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क के आने के बाद से कॉस्ट कटिंग को लेकर बहुत से कदम उठाए गए हैं। इसमें एक साथ बड़ी संख्या में इम्प्लॉइज को निकालना हो या ट्विटर वैरिफाइड बैज का चार्ज लेना हो, सब शामिल है।

यह न्यूजलेटर सर्विस नीदरलैंड की कंपनी रीवू द्वारा संचालित थी। सात साल पहले इसका निर्माण हुआ था। इसी रीवू न्यूजलेटर पर अकाउंट बनाकर यूजर्स अपने फॉलोवर्स से कुछ पैसे कमा लिया करते थें लेकिन अब ट्विटर ने यह साफ कर दिया है कि रीवू न्यूजलेटर सर्विस को 18 जनवरी 2023 से बंद हो जाएगी और साथ ही, इसका सारा डेटा भी क्लियर हो जाएगा। इसके सारे अकाउंट्स भी अब लॉग इन नहीं हो सकेंगे।

लेकिन रीवू न्यूजलेटर यूजर्स के लिए बिल्कुल निराश होने वाली बात नहीं है। एलन मस्क ने यह भी आश्वासन दिया है कि वह जल्द ही रीवू की बजाए किसी अन्य राइवल कंपनी को अपने साथ न्यूजलेटर सर्विस के लिए जोड़ सकते हैं। हालांकि ये अभी तय नहीं है कि वो कंपनी कौन सी होगी और ये गठजोड़ कब होगा, लेकिन खबरें हैं कि revue की बजाए सबस्टैक को एलन मस्क खरीद सकते हैं। हालांकि एलन मस्क का ये भी कहना है कि वह नए आइडियाज के लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं।

रीवू की बात करें तो ट्विटर और रीवू का साथ 2021 में कोविड पेंडेमिक के समय हुआ था, तब पूरी दुनिया के यूजर्स ट्विटर का भरपूर इस्तेमाल कर रहे थें इसलिए न्यूजलेटर की सुविधा आते ही यह सुपरहिट हो गया था।

Latest Business News