A
Hindi News पैसा बिज़नेस Twitter ने Elon Musk की लुटिया डुबोया! कुल संपत्ति में आई इतनी बड़ी गिरावट

Twitter ने Elon Musk की लुटिया डुबोया! कुल संपत्ति में आई इतनी बड़ी गिरावट

अप्रैल, 2022 में जब उन्होंने ट्विटर खरीदने का ऐलान किया तब से टेस्ला के शेयर में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है।

एलन मस्क- India TV Paisa Image Source : AP एलन मस्क

एक कहावत है कि जोश में होश नहीं खोना चाहिए! शायद यह कहावत मौजूदा समय में टेस्ला (Tesla) के CEO और अब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क पर बिल्कुल फिट बैठ रही है। मस्क ने Twitter को खरीदने का फैसला  झटके में लिया। बाद में शायद उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ और वह उस डील से पीछे भी हटे लेकिन कानूनी बाध्यता के कारण ऐसा नहीं कर पाए। अब वही ट्विटर उनके नुकसान का सबसे बड़ा कारण बन गया है। दरअसल, अप्रैल, 2022 में जब उन्होंने ट्विटर खरीदने का ऐलान किया तब से टेस्ला के शेयर में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। टेस्ला के शेयर 52 हफ्ते से सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क की संपत्ति अब करीब 188 अरब डॉलर रह गई है। 

छह महीने में शेयर का भाव आधा हुआ 

टेस्ला के शेयर को देंखे तो अप्रैल में एक शेयर का भाव 381 डॉलर था। वहीं, अब यह टूट कर सिर्फ 177.59 डॉलर रह गया है। यानी शेयर के भाव में 50 फीसदी से अधिक की बड़ी गिरावट आ गई है। टेस्ला के शेयर गिरने से मास्क को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अप्रैल में ट्विटर की बोली लगाने के बाद से ही एलन मस्‍क के संपत्ति में 70 अरब डॉलर की गिरावट आई है। वहीं कंपनी ने अपना करीब आधा मार्केट प्राइज खो दिया है। एलन मस्‍क की संपत्ति में गिरावट की वजह टेस्‍ला के शेयर प्राइज में कमी आना है।

​पैसे जुटाने के लिए बेची 4 अरब की हिस्सेदारी

एलन मस्‍क ने पिछले महीने 13 अरब डॉलर के लोन और 33.5 अरब डॉलर की इक्विटी के साथ 44 अरब डॉलर का सौदा पूरा किया है। इस भारी भरकम रकम को जुटाने के लिए वह लगातार टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। मंगलवार को अमेरिका की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन यानी SEC में दाखिल दस्तावेजों से पता चला है कि उन्होंने 19 मिलियन (करीब 1.9 करोड़) शेयर बेच दिए हैं, जिनकी कीमत 3.9 बिलियन डॉलर है। 

Latest Business News