A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्विट्जरलैंड की इकोनॉमी का 'संकटमोचन' बना UBS Bank, क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को चुकानी होगी कीमत?

स्विट्जरलैंड की इकोनॉमी का 'संकटमोचन' बना UBS Bank, क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को चुकानी होगी कीमत?

Switzerland's Economy: स्विट्जरलैंड की इकोनॉमी को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया गया है। वित्तीय संकट का सामना कर रहे क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण पूरा कर लिया गया है।

UBS Bank Take Over Credit Suisse- India TV Paisa Image Source : FILE UBS Bank Take Over Credit Suisse

UBS Bank Take Over Credit Suisse: स्विट्जरलैंड के यूबीएस बैंक ने सोमवार को कहा कि उसने वित्तीय संकट का सामना कर रहे क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। बैंक ने एक बयान में कहा कि यूबीएस ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार करते हुए आज क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। क्रेडिट सुइस लंबे समय तक यूबीएस बैंक का प्रतिस्पर्धी रहा है। ज्यूरिख स्थित दोनों बैंक तीन अरब फ्रैंक (3.3 अरब डॉलर) के सौदे के तहत एक हो रहे हैं। बता दें कि मार्च में जब क्रेडिट सुइस के शेयर गिर गए थे और जमाकर्ताओं ने डरकर अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया था, ऐसे माहौल में स्विस सरकार और नियामकों ने जल्दबाजी में इस सौदे को अंतिम रूप दिया था। इस विलय समझौते का मकसद दो अमेरिकी बैंकों के पतन के बाद वैश्विक वित्तीय प्रणाली में उथल-पुथल को दूर करना था। इस अधिग्रहण के बाद यूबीएस स्विट्जरलैंड का एकमात्र प्रमुख बैंक रह जाएगा।

क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को चुकानी होगी कीमत?

स्विटजरलैंड के केंद्रीय बैंक ने बताया था कि यह अधिग्रहण स्विस फेडरल गवर्नमेंट, स्विस फाइनेंशियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी और स्विस नेशनल बैंक के समर्थन से संभव हुआ है। इसके सौदे के तहत क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले में UBS का एक शेयर मिलेगा। इस क्राइसिस के दौरान क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को तगड़ा नुकसान हुआ है। बता दें कि बीते एक साल से क्रेडिट सुइस गलत कारणों से खबरों में बना हुआ था। 2022 में क्रेडिट सुइस ने वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से सबसे खराब नुकसान दर्ज किया। मार्च 2023 में अमेरिकी बैंकों के संकट के बीच क्रेडिट सुइस के शेयरों में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई। स्विस नेशनल बैंक का एक इमरजेंसी लोन भी इस गिरावट को रोकने में विफल रहा।

क्रेडिट सुइस के चेयरमैन एक्सऐल लेहमान ने इस सौदे को एक बड़ा बदलाव लाने वाला बताया था। यूबीएस के चेयरमैन कोम केलेहर ने कहा कि यह अधिग्रहण अपार संभावनाओं को जन्म देगा। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि उनकी योजना क्रेडिट सुइस को हिस्सों में बेचने की या बैंक का आकार घटाने की है।

Latest Business News