A
Hindi News पैसा बिज़नेस Union Budget 2023 : अमृतकाल का पहला बजट, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक चमकता सितारा माना-निर्मला सीतारमण

Union Budget 2023 : अमृतकाल का पहला बजट, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक चमकता सितारा माना-निर्मला सीतारमण

उन्होंने कहा कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। भारत आज दुनिया में आज चमक रहा है। इसके पीछे भारत की डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की अहम भूमिका है।

निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री- India TV Paisa Image Source : संसद टीवी निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

Union Budget 2023 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक चमकता सितारा माना है।  भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। भारत आज दुनिया में आज चमक रहा है। इसके पीछे भारत की डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की अहम भूमिका है। हम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से हम देशभर के गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहे हैं।

प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हुई

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।  भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है।

गरीबों के लिए मुफ्त अनाज की योजना एक साल के लिए बढ़ाई गई

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोज़गार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मज़बूत करने पर केंद्रित है।

ये भी पढ़ें-

झारखंड: धनबाद के आशीर्वाद टावर में लगी भीषण आग, 14 लोगों की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

क्या शिक्षक भर्ती घोटाला में शुभेंदु अधिकारी ने भी किया हाथ साफ? जानें ममता बनर्जी ने क्या कहा

Latest Business News