A
Hindi News पैसा बिज़नेस बेमौसम बारिश ने एसी कंपनियों को दिया बड़ा झटका, तापमान गिरने से एयर कंडीशनर की बिक्री इतनी घटी

बेमौसम बारिश ने एसी कंपनियों को दिया बड़ा झटका, तापमान गिरने से एयर कंडीशनर की बिक्री इतनी घटी

पैनासोनिक, गोदरेज और दाइकिन जैसे विनिर्माता उम्मीद कर रहे हैं कि इन उत्पादों की बिक्री गर्मी बहाल होते ही सामान्य हो जाएगी।

AC- India TV Paisa Image Source : PTI एसी

अप्रैल और अब मई महीने में बेमौसम बारिश ने एसी कंपनियों को बड़ा झटका दिया है। बारिश से तापमान गिरने से एसी की बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इससे एसी कंपनियों को बड़ा नुकसान होने का अनुमान है। मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत में अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में बेमौसम बारिश होने से एयर कंडीशनर (एसी), फ्रिज और कूलर जैसे ठंडक देने वाले उत्पादों की बिक्री मंद पड़ गई है। विभिन्न कंपनियों ने बताया कि ग्राहकों ने अप्रैल और मई में एसी की खरीद टाल दी है। यह समय इस उद्योग के लिए सबसे अच्छा रहता है। 

बिक्री में करीब 15 प्रतिशत की बड़ी गिरावट 

कुछ कंपनियों ने अप्रैल में पिछले वर्ष की तुलना में बिक्री में लगभग 15 प्रतिशत तक गिरावट देखी है। हालांकि, पैनासोनिक, गोदरेज और दाइकिन जैसे विनिर्माता उम्मीद कर रहे हैं कि इन उत्पादों की बिक्री गर्मी बहाल होते ही सामान्य हो जाएगी। पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया के एसी समूह के कारोबार प्रमुख गौरव शाह ने कहा, “इस वर्ष अप्रैल के हिसाब से मौसम ठंडा रहा है और इसलिए हमने पिछले वर्ष की तुलना में बिक्री में गिरावट दर्ज की है। हमने देखा कि कई ग्राहकों ने एसी खरीद को फिलहाल टाल दिया है।” 

फ्रिज, कूलर और पंखे की बिक्री पर भी असर 

उन्होंने कहा, “अभी बहुत गर्मी शेष है और उम्मीद है कि गर्मी बढ़ेगी।” उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ (सिएमा) के अनुसार, उत्तर भारत में बेमौसम बारिश से एसी, फ्रिज और कूलर की बिक्री को कुछ समय के लिए प्रभावित किया है।

Latest Business News