A
Hindi News पैसा बिज़नेस UPI से जल्द कर पाएंगे डिजिटल रुपये का इस्तेमाल, RBI ने दी यह अहम जानकारी

UPI से जल्द कर पाएंगे डिजिटल रुपये का इस्तेमाल, RBI ने दी यह अहम जानकारी

रिजर्व बैंक ने पिछले साल डिजिटल रुपये के इस्तेमाल को लेकर पायलट परीक्षण किया था। शुरुआती दौर में सीबीडीसी के थोक इस्तेमाल का परीक्षण किया गया था और बाद में खुदरा उपयोग को भी परखा गया।

डिजिटल रुपये- India TV Paisa Image Source : FILE डिजिटल रुपये

बहुत जल्द आप अपने एकीकृत भुगतान प्रणाली (यूपीआई) से डिजिटल मुद्रा यानी ई-रुपया का इस्तेमाल कर पाएंगे। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) प्रस्तावित केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) के क्यूआर कोड को UPI भुगतान प्रणाली के साथ संचालित करने की योजना पर काम कर रहा है। शंकर ने यहां संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि केंद्रीय बैंक ने इस महीने के अंत तक ई-रुपये यानी सीबीडीसी के उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 लाख तक पहुंचाने की योजना भी बनाई है। इसके साथ ही शंकर ने कहा, "आरबीआई ने सीबीडीसी के क्यूआर कोड को एकीकृत भुगतान प्रणाली (UPI) के साथ समायोजित करने की भी योजना बनाई है।" 

पिछले साल डिजिटल रुपया शुरू किया गया था 

RBI ने पिछले साल डिजिटल रुपये के इस्तेमाल को लेकर पायलट परीक्षण किया था। शुरुआती दौर में सीबीडीसी के थोक इस्तेमाल का परीक्षण किया गया था और बाद में खुदरा उपयोग को भी परखा गया। रिजर्व बैंक चाहता है कि लोगों के बीच भुगतान के लिए बेहद लोकप्रिय हो चुके यूपीआई मंच का इस्तेमाल वह सीबीडीसी के क्यूआर कोड के लिए भी करे। हालांकि शंकर ने कहा कि आरबीआई ने सीबीडीसी के आम उपयोग को लेकर कोई समयसीमा नहीं तय की है और इस दिशा में क्रमिक रूप से आगे बढ़ा जाएगा। 

'रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड' जारी करने की अनुमति 

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों को ‘रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड’ जारी करने की अनुमति देने का फैसला किया। इस कदम से विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए भुगतान करने के विकल्प बढ़ेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल एटीएम, पीओएस मशीन और विदेश में ऑनलाइन व्यापारियों के लिए किया जा सकेगा। इसके अलावा बैंक विदेश में रुपे डेबिट कार्ड (Rupe Debit Card), क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी कर सकेंगे, जिसका इस्तेमाल भारत सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जा सकता है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति जारी करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘ये उपाय विश्वस्तर पर रुपे कार्ड की पहुंच और स्वीकृति को बढ़ाएंगे।

Latest Business News