A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोदी के अमेरिका दौरे से पहले ही यूएस प्रशासन आया एक्शन में, अब वीजा मिलने में नहीं होगी देरी

मोदी के अमेरिका दौरे से पहले ही यूएस प्रशासन आया एक्शन में, अब वीजा मिलने में नहीं होगी देरी

US Visa: अब अमेरिका से वीजा मिलने में अधिक समय नहीं लगेगा। पीएम मोदी यूएस के दौरे पर जा रहे हैं। उससे पहले ही अमेरिका की सरकार ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दे दी है।

Modi visit to America- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Modi visit to America

Modi visit to America: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा से एक हफ्ते पहले अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की टीमें भारत में जितने संभव हो उतने वीज़ा आवेदनों को संपन्न करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यह हमारी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम जानते हैं कि और भी काम हैं जो हम कर सकते हैं और हम इसे करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है।

क्या कहते हैं अब तक के आंकड़े?

भारतीय छात्रों के लिए अमेरिका ने रिकॉर्ड वीजा जारी करने का दावा किया है। दूतावास से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में अमेरिकी दूतावास ने 1,25,000 से अधिक स्टूडेंट वीजा जारी किये हैं जो रिकार्ड ब्रेकिंग है। भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा कि 2022 में हर पांच अमेरिकी स्टूडेंट वीजा में एक भारत में जारी किया गया है। अमेरिकी दूतावास ने हाल ही में देशभर में वार्षिक स्टूडेंट वीजा दिवस मनाया था, जिसके दौरान दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में कंसल्टेंट्स में 3500 भारतीय स्टूडेंट वीजा आवेदकों का इंटरव्यू लिया गया।

दूतावास से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में अमेरिकी दूतावास ने 1,25,000 से अधिक स्टूडेंट वीजा जारी किये हैं जो रिकार्ड ब्रेकिंग है। 2022 में भारतीयों को दुनिया में सर्वाधिक एचएंड एल रोजगार वीजा (65 प्रतिशत) और एफ 1 स्टूडेंट वीजा (17.5 प्रतिशत) जारी किये गये। पिछले साल 12 लाख से अधिक लोगों ने अमेरिका की यात्रा की थी जो अमेरिका में पहुंचने वाले सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय विजिटर्स ग्रुप में एक है। भारतीय स्टूडेंट अमेरिका में कुल अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के 21 फीसदी से अधिक है। अकादमिक वर्ष 2021-22 के दौरान करीब दो लाख भारतीय अमेरिका में अध्ययन कर रहे हैं।

Latest Business News