A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई से पस्त अमेरिका के लिए अच्छी खबर, 1984 के बाद हासिल की सबसे ज्यादा ग्रोथ रेट

महंगाई से पस्त अमेरिका के लिए अच्छी खबर, 1984 के बाद हासिल की सबसे ज्यादा ग्रोथ रेट

यह इससे पिछली मंदी के बाद 1984 में दर्ज 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के बाद सबसे अधिक है। रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल के बाद यह सबसे तीव्र वृद्धि दर है।

<p>महंगाई से पस्त...- India TV Paisa Image Source : FILE महंगाई से पस्त अमेरिका के लिए अच्छी खबर, 1984 के बाद हासिल की सबसे ज्यादा ग्रोथ रेट

Highlights

  • बीते साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी के बाद सबसे तेजी से बढ़ी है
  • 1984 में दर्ज 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के बाद सबसे अधिक है
  • रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल के बाद यह सबसे तीव्र वृद्धि दर है

वाशिंगटन। बीते साल अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी के बाद सबसे तेजी से बढ़ी है। कोरोना वायरस की वजह से 2020 में अर्थव्यवस्था ‘मंदी’ की गिरफ्त में आ गई थी। वाणिज्य विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते साल अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही। 

यह इससे पिछली मंदी के बाद 1984 में दर्ज 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के बाद सबसे अधिक है। रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल के बाद यह सबसे तीव्र वृद्धि दर है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मामले अब भी आ रहे हैं लेकिन इसके बावजूद इस साल अर्थव्यवस्था आगे बढ़ना जारी रखेगी। हालांकि, इसकी रफ्तार थोड़ी धीमी होगी। 

कई अर्थशास्त्रियों ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपने वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का अनुमान है कि 2022 में अमेरिका की वृद्धि दर घटकर चार प्रतिशत पर आ जाएगी। 

Latest Business News