A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोविड संकट से उबरा अमेरिका? बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या 52 साल में सबसे कम

कोविड संकट से उबरा अमेरिका? बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या 52 साल में सबसे कम

बेरोजगारी का चार सप्ताह का औसत (मूविंग एवरेज) भी गिरकर 2.19 लाख पर आ गया है।

<p>कोविड संकट से उबरा...- India TV Paisa Image Source : FILE कोविड संकट से उबरा अमेरिका? बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या 52 साल में सबसे कम

Highlights

  • बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या पिछले हफ्ते 52 वर्षों के सबसे निचले स्तर
  • सरकारी लाभों के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या पिछले हफ्ते 43,000 कम होकर 1,84,000 पर
  • इसे अमेरिकी रोजगार बाजार के कोविड संकट से उबरने के एक संकेत के तौर पर देखा जा रहा है

वाशिंगटन। अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या पिछले हफ्ते 52 वर्षों के सबसे निचले स्तर पर आ गई। इसे अमेरिकी रोजगार बाजार के कोविड संकट से उबरने के एक संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिकी श्रम विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि बेरोजगारी भत्ते एवं अन्य सरकारी लाभों के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या पिछले हफ्ते 43,000 कम होकर 1,84,000 पर आ गई। यह आंकड़ा सितंबर 1969 के बाद का सबसे निचला स्तर है। 

बेरोजगारी का चार सप्ताह का औसत (मूविंग एवरेज) भी गिरकर 2.19 लाख पर आ गया है। यह भी मार्च 2020 में कोविड संकट गहराने के बाद का सबसे कम स्तर है। एम्हर्स्ट पीयरपांट सिक्योरिटीज के मुख्य अर्थशास्त्री स्टीफन स्टैनली ने कहा कि बेरोजगारों की संख्या में पिछले हफ्ते आई गिरावट के पीछे मौसमी उठापटक का योगदान हो सकता है। 

इन दिनों क्रिसमस से जुड़ी गतिविधियों के जोर पकड़ने से रोजगार परिदृश्य सुधरने की उम्मीद है। इसके बावजूद स्टैनली का मानना है कि बेरोजगारी दर में गिरावट का रुख निहित है और यह महामारी से पहले के स्तर से भी कम हो सकता है। उन्होंने कहा, "श्रमिकों की मांग महामारी-पूर्व से काफी अधिक है और नौकरियां जाने की दर कहीं कम रहने के आसार हैं।" 

Latest Business News