A
Hindi News पैसा बिज़नेस Visa और Mastercard से BPSP पेमेंट पर आरबीआई ने लगाई रोक, यूजर्स पर ये होगा असर

Visa और Mastercard से BPSP पेमेंट पर आरबीआई ने लगाई रोक, यूजर्स पर ये होगा असर

RBI की ओर से विजा और मास्टरकार्ड को सभी BPSP को रोकने का आदेश दिया गया है। आइए जानते हैं इसका यूजर्स पर क्या असर होगा।

BPSP- India TV Paisa Image Source : FILE BPSP पेमेंट पर आईबीआई ने लगाई रोक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बड़ी कार्ड कंपनियों विजा और मास्टरकार्ड पर थर्ड पार्टी ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर और रेंट पेमेंट जैसे बी2बी लेनदेन पर रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक द्वारा इस रोक के पीछे कोई स्पष्ट कारण नहीं दिया गया है। हालांकि, इस रोक का सीधा प्रभाव केवल कमर्शियल लेनदेन पर होगा, जो कि थर्ड पार्टी ऐप के जरिए किए जाते हैं। 

मिंट की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि इस तरह से एक सीमित संख्या में ही वित्तीय लेनदेन होते हैं और इसका कुछ प्रभाव काफी सीमित होगा। इसका अन्य कॉरपोरेट लेनदेन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

सभी BPSP लेनदेन रोके

विजा के प्रवक्ता की ओर से बताया गया कि 8 फरवरी को हमें आरबीआई से कम्युनिकेशन मिला है, जिसमें बिजनेस पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स (BPSP) की कमर्शियल और बिजनेस पेमेंट पर इंडस्ट्री वाइड जानकारी मांगी कई है। इसके साथ ही इस कम्युनिकेशन सभी बीपीएसपी लेनदेन को रोकने का आदेश दिया गया है।  बता दें, इस मुद्दे पर आधिकारिक रूप से आरबीआई का कोई बयान नहीं आया है। विजा की ओर से बताया गया कि वे लगातार सक्रिय रूप से आबीआई के साथ इस मुद्दे पर बातचीत कर रहे हैं और इस बात को पुख्ता करेंगे कि इकोसिस्टम में सभी नियमों का अनुपालन करेंगे। 

पेटीएम पेमेंट पर लगाई रोक 

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी गई है। केंद्रीय बैंक द्वारा ये रोक पेटीएम द्वारा नियमों का अनुपालन न करने को लेकर है। वहीं, कई अन्य एजेंसियों द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक की जांच शुरू कर दी गई है। इसके कारण पेटीएम के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है और एक फरवरी के बाद से शेयर करीब 51 प्रतिशत तक फिसल गया है। 

Latest Business News