A
Hindi News पैसा बिज़नेस Vodafone करेगी 11,000 लोगों की छंटनी, Amazon भी 500 लोगों को निकालने की कर रही तैयारी

Vodafone करेगी 11,000 लोगों की छंटनी, Amazon भी 500 लोगों को निकालने की कर रही तैयारी

Vodafone Amazon Layoffs News: वोडाफोन और अमेजन छंटनी करने की योजना बना रहे हैं। टेलीकॉम कंपनी 11 हजार लोगों को निकालने की तैयारी में है।

Vodafone Amazon Layoffs- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Vodafone Amazon Layoffs

Vodafone Amazon Layoffs: टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने अगले 3 साल में 11,000 नौकरियों को खत्म करने का फैसला किया है। यह दूरसंचार उद्योग में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी में से एक होगी। इससे पहले टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन ने लागत में कटौती की अपनी योजना के तहत वैश्विक स्तर पर 8,500 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इस बीच, वोडाफोन के नए चीफ एग्जीक्यूटिव मार्गेरिटा डेला वैले ने कहा कि नौकरियों में कटौती का निर्णय कंपनी के सरल संगठन के रूप में लिया गया है, क्योंकि यह नए वित्तीय वर्ष के लिए कमाई में बहुत कम या कोई वृद्धि नहीं होने का अनुमान लगाता है।

अमेजन से भी जाएगी 500 लोगों की नौकरी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेज़न ने भारत में लगभग 500 कर्मचारियों को अलग-अलग क्षेत्रों से छंटनी की है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि डाउनसाइजिंग का यह नया दौर मार्च में सीईओ एंडी जेसी द्वारा घोषित व्यापक छंटनी का हिस्सा है, जो लगभग 9,000 कर्मचारियों को प्रभावित करता है। कुछ प्रभावित कर्मचारी भारत से काम करने वाली अमेज़न की वैश्विक टीमों का हिस्सा हैं। कुछ दिन पहले अमेजन द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किए गए कर्मचारियों के लिए एक नोट में जेसी ने 9,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा करते हुए कहा था कि निर्णय प्राथमिकताओं के चल रहे विश्लेषण और अर्थव्यवस्था के बारे में अनिश्चितता से पैदा हुई है।

पिछले साल ही हो गई थी छंटनी की शुरुआत

लगभग 1,046 टेक कंपनियों (बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक) ने पिछले साल 1.61 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की। अकेले जनवरी में, लगभग 1 लाख तकनीकी कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर नौकरी खो दी, जिसमें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, सेल्सफोर्स और अन्य जैसी कंपनियों का दबदबा था। जनवरी में 1,02,943 की तुलना में अमेरिका में कंपनियों ने फरवरी में 77,770 नौकरियों में कटौती की, आईटी कंपनियों ने छंटनी की दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा, पिछले महीने 21,387 नौकरियों में कटौती हुई, जो सभी कटौती का 28 प्रतिशत था।

Latest Business News