A
Hindi News पैसा बिज़नेस शादी के मौसम की शुरुआत के साथ इन 3 बिजनेस में दिखेगी तेजी, आप भी कर सकते हैं शुरू

शादी के मौसम की शुरुआत के साथ इन 3 बिजनेस में दिखेगी तेजी, आप भी कर सकते हैं शुरू

शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। अगले तीन महीने देशभर में लाखों की संख्या में शादियां होंगी। इस मौके का फायदा उठाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बार शादियों के सीजन में तीन बिजनेस की जबरदस्त मांग रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

शादी - India TV Paisa Image Source : FILE शादी

शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। शादी के मौसम की शुरुआत के साथ, आभूषण, परिधान, होटल, विमानन और अन्य संबंधित उद्योगों जैसे क्षेत्रों में तेजी आने की संभावना है। ऐसे में आप भी इन 3 बिजनेस में अपना हाथ अजमा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि शादियों के सीजन में सबसे अधिक मांग आभूषण, वस्त्र और खाने-पीने के सामान की होती है। आभूषण के बिजेनस का मतलब है कि आप आर्टिफिशियल गहने का काम शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा शादियों में इस्तेमाल होने वाले कपड़े का बिक्री कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

त्योहारों में रियल्टी सेक्टर में रही तेजी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि त्योहारी मांग में जोरदार उछाल के कारण टिकाऊ उपभोक्ता सामान और रियल्टी जैसे क्षेत्रों ने बढ़त हासिल की। हालांकि, कमजोर वैश्विक आंकड़ों के जवाब में आईटी क्षेत्र ने कमजोर प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने कहा कि एनबीएफसी द्वारा असुरक्षित ऋण देने की आरबीआई की जांच के बावजूद, बैंकिंग सूचकांक ने इस सप्ताह लचीलापन दिखाया।

ऑनलाइन बिक्री में रिकॉर्ड 9.8 बिलियन डॉलर की कमाई

ब्लैक फ्राइडे ने अमेरिकी ऑनलाइन बिक्री में रिकॉर्ड 9.8 बिलियन डॉलर की कमाई की, जो एक साल पहले की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक है। एडोब एनालिटिक्स के अनुसार, ऑनलाइन बिक्री में मोबाइल शॉपिंग का हिस्सा 5.3 बिलियन डॉलर का था। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लैक फ्राइडे पर सबसे ज्यादा बिकने वाली कैटेगिरीज में स्मार्टवॉच और टेलीविजन जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, साथ ही खिलौने और गेमिंग थे। हालांकि, खरीददार कीमत के प्रति सचेत हैं और पिछले साल की रिकॉर्ड मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के चलते सख्त बजट का प्रबंधन कर रहे हैं। कुल 79 मिलियन डॉलर की बिक्री उन उपभोक्ताओं से हुई, जिन्होंने 'बाय नाऊ, पे लेटर' भुगतान पद्धति का उपयोग किया, जो पिछले साल से 47 प्रतिशत अधिक है। एडोब अमेरिका में खुदरा वेबसाइटों पर एक ट्रिलियन विजिट, 18 प्रोडक्ट कैटेगिरीज और 100 मिलियन यूनिक आइटम्स का विश्लेषण कर डेटा एकत्र करता है। ब्लैक फ्राइडे ने थैंक्सगिविंग डे से गति जारी रखी, जब ऑनलाइन बिक्री कुल 5.6 बिलियन डॉलर थी, जो पिछले वर्ष से 5.5 प्रतिशत की वृद्धि थी।

Latest Business News