A
Hindi News पैसा बिज़नेस रूस से दोस्ती इस देश को पड़ी भारी, विश्व बैंक ने सभी परियोजनाएं तुरंत प्रभाव से खत्म की

रूस से दोस्ती इस देश को पड़ी भारी, विश्व बैंक ने सभी परियोजनाएं तुरंत प्रभाव से खत्म की

वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘विश्व बैंक समूह ने 2014 से ही रूस में नए निवेश या कर्ज की मंजूरी नहीं दी है।

<p>Putin</p>- India TV Paisa Image Source : AP Putin

Highlights

  • विश्व बैंक ने रूस और बेलारूस में अपने सभी कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से रोकने की घोषणा की
  • यह कदम यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान और वहां के लोगों के प्रति शत्रुता रखने के मद्देनजर उठाया है
  • विश्व बैंक समूह ने 2014 से ही रूस में नए निवेश या कर्ज की मंजूरी नहीं दी है।

वाशिंगटन। विश्व बैंक ने रूस और बेलारूस में अपने सभी कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से रोकने की घोषणा की है। उसने यह कदम यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान और वहां के लोगों के प्रति शत्रुता रखने के मद्देनजर उठाया है। रूस के यूक्रेन पर हमला करने और बेलारूस द्वारा उसे समर्थन और सहयोग दिए जाने पर बड़ी संख्या में देश, संगठन और कंपनियां उनसे अपने संबंध तोड़ रहे हैं और पाबंदियां लगा रहे हैं। 

वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘विश्व बैंक समूह ने 2014 से ही रूस में नए निवेश या कर्ज की मंजूरी नहीं दी है। 2020 के मध्य से बेलारूस को कोई नया कर्ज नहीं दिया गया।’’ बयान में कहा गया, ‘‘यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और यूक्रेन के लोगों के प्रति उसकी शत्रुता के मद्देनजर विश्व बैंक समूह ने रूस और बेलारूस में अपने सभी कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से रोक दिए हैं।’’ 

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने इस कदम की आलोचना की थी। उन्होंने एक बयान में कहा था, ‘‘हम लंबे समय से यूक्रेन के साझेदार रहे हैं और संकट के इस समय में उसके लोगों के साथ खड़े हैं।’’ विश्व बैंक ने मंगलवार को घोषणा की थी कि यूक्रेन की मदद के लिए वह उसे तीन अरब डॉलर का सहायता पैकेज दे रहा है।

Latest Business News