A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुनिया में सबसे अधिक पावरफुल है इस देश का पासपोर्ट, जानिए भारत को लिस्ट में मिली कौन सी जगह

दुनिया में सबसे अधिक पावरफुल है इस देश का पासपोर्ट, जानिए भारत को लिस्ट में मिली कौन सी जगह

दुनिया भर के पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट को जारी कर दिया गया है। इस बार भी अमेरिका को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देश की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। आइए जानते हैं कि किस देश को कौन सा स्थान मिला है?

World's most powerful passport- India TV Paisa Image Source : FILE दुनिया में सबसे अधिक पावरफुल है इस देश का पासपोर्ट

दुनिया में सबसे अधिक पावरफुल किस देश का पासपोर्ट है? अगर ये सवाल किसी आम व्यक्ति से पूछा जाए तो शायद उसका जवाब अमेरिका, चीन या रूस हो। जाहिर सी बात है इन देशों को शक्तिशाली देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है, लेकिन पावरफुल पासपोर्ट के लिए सिर्फ शक्तिशाली होना ही काफी नहीं होता है। हाल ही में एक लिस्ट जारी की गई है। उसमें सबसे पावरफुल पासपोर्ट वाले देश में पहला स्थान जापान को मिला है। 

ये फर्म जारी करता है रिपोर्ट

लंदन स्थित ग्लोबल सिटीजनशिप एंड रेजिडेंट एडवाइजरी फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) द्वारा उपलब्ध कराए गए विशेष आंकड़ों के आधार पर वर्ष 2023 के लिए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया है।

ऐसे दिया जाता है नंबर

इंडेक्स में 199 पासपोर्ट और 227 ट्रेवल डेस्टिनेशन शामिल है, जो यूजर्स को उनकी वैश्विक पहुंच और गतिशीलता के बारे में सबसे व्यापक और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है। यह लिस्ट उस आधार पर तैयार किया जाता है कि उस देश के पासपोर्ट पर व्यक्ति कितने देशों की यात्रा कर सकता है। 

जानिए टॉप 10 में कौन देश?

हेनले पासपोर्ट पावर स्कोर के अनुसार, दुनिया के केवल 6 प्रतिशत देश आपको वैश्विक अर्थव्यवस्था के 70 प्रतिशत कंट्री तक पहुंच प्रदान करते हैं। 10 जनवरी को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में टॉप पर बना हुआ है। जापानी नागरिक दुनिया भर के 193 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। दूसरा स्थान सिंगापुर और दक्षिण कोरिया को मिला है, जिसके पासपोर्ट से 192 देशों में वीजा-फ्री घुमने का मौका मिलता है। उसके बाद, फ्रांस, आयरलैंड, पुर्तगाल और यूनाइटेड किंगडम जैसे देश आते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, चेक गणराज्य और स्विट्जरलैंड जैसे देश 186 के वीजा-मुक्त स्कोर के साथ दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के मामले में सातवें स्थान पर हैं।

Image Source : India TVये है टॉप 10 पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट

भारत को मिला ये स्थान

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट 2023 की सूची में भारत को 85वें स्थान पर रखा गया है। भारत के लोग दुनिया भर के 59 देशों में वीजा फ्री घूम सकते हैं।

Latest Business News