A
Hindi News पैसा बिज़नेस Year Ender 2023: क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए रहा शानदार साल, मिला छप्परफाड़ रिटर्न

Year Ender 2023: क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए रहा शानदार साल, मिला छप्परफाड़ रिटर्न

क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए साल 2023 एक सुनहरा साल रहा है। तमाम उठा-पटक के बावजूद निवेशकों को इस साल बंपर रिटर्न मिला। अब निवेशक नए साल में और बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं।

Cryptocurrency - India TV Paisa Image Source : FILE क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए साल 2023 शानदार साल रहा है। निवेशकों को इस साल क्रिप्टोकरेंसी से बंपर रिटर्न मिला है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बिटकॉइन, क्रिप्टो की प्रमुख संपत्ति इस वर्ष 160 प्रतिशत बढ़ी है। यानी निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न मिला, वह भी तब जब क्रिप्टो के वजूद में आने का 14वां वर्ष घोटाले, दिवालियापन, धोखाधड़ी और नियामक विवादों से भरा रहा। 

इस कारण क्रिप्टो निवेशकों को मिला बंपर रिटर्न 

फाइनेंशियल मार्केट के बाकी हिस्सों की तरह, महंगाई में कमी, बढ़ती अर्थव्यवस्था और फेड की ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर ब्रेक से दुनिया की आर्थिक तस्वीर में सुधार हुआ और इसका फायदा क्रिप्टो परिसंपत्तियों को बढ़ावा मिला। इसके अलावा दो हाई-प्रोफाइल अदालती मामले उद्योग के पक्ष में आए। ये भी क्रिप्टो के लिए फायदेमंद रहा है। वहीं, एक लीगल  निवेश उत्पाद के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित मंजूरी जनवरी में मिलने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से नए निवेशकों की बाढ़ आ जाएगी।

अगले साल बड़े बदलाव की उम्मीद

2024 में क्रिप्टो के लिए मुख्य कार्यक्रम अगले महीने आ सकता है, जब अमेरिकी नियामकों से अमेरिकी बाजार में पहले स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ, या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के लिए आवेदनों को हरी झंडी देने की उम्मीद है। सीधे शब्दों में कहें तो स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ निवेशकों को वास्तव में डिजिटल मुद्रा के मालिक हुए बिना बिटकॉइन की कीमत को ट्रैक करने की अनुमति देता है। यह कुछ कारणों से मुख्यधारा के निवेशकों के लिए आकर्षक है। 

क्रिप्टो बाजार में डराता है बड़ा उथल-पुथल 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे पहले यह उन रोजमर्रा के निवेशकों को, जो क्रिप्टो से सावधान रहते हैं, अस्थिर बाजार में अपना पैर जमाने का अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका देता है। ईटीएफ पारंपरिक स्टॉक एक्सचेंजों पर भी व्यापार करते हैं, जिसका अर्थ है कि निवेशक क्रिप्टो-वर्स में एक नया खाता बनाने के बजाय अपने आजमाए हुए ब्रोकरेज के माध्यम से उन तक पहुंच सकते हैं। और, निस्संदेह, नियामक निरीक्षण की संभावना सुरक्षा और पारदर्शिता की एक और परत जोड़ती है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News