A
Hindi News पैसा बिज़नेस Mutual Fund कारोबार में उतरा Zerodha, निवेशकों के लिए लॉन्च किया नया फंड; निवेश से पहले जान लें ये बात

Mutual Fund कारोबार में उतरा Zerodha, निवेशकों के लिए लॉन्च किया नया फंड; निवेश से पहले जान लें ये बात

Zerodha की ओर से एक म्यूचुअल फंड स्कीम का ऐलान किया गया है। इसका सब्सक्रिप्शन 10 नवंबर तक खुला रहेगा। जीरोधा का एनएफओ ऐसे समय पर आया जब निवेशकों का रुझान म्यूचुअल फंड्स की ओर से बढ़ रहा है।

Mutual Fund - India TV Paisa Image Source : फाइल Mutual Fund

ट्रेडिंग कारोबार में साख बना चुकी कंपनी जीरोधा अब म्यूचुअल फंड कारोबार में भी पूरे दमखम के साथ उतरने जा रही है। कंपनी की ओर से एक म्यूचुअल फंड स्कीम का ऐलान किया गया है। इस स्कीम का नाम जीरोधा निफ्टी लार्जमिड कैप 250 इंडेक्स फंड है। आमलोगों के लिए इसका सब्सक्रिप्शन ओपन हो गया है और यह 3 नवंबर को बंद होगा। जीरोधा द्वारा एनएफओ ऐसे समय पर लाया गया है, जब बाजार में म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

क्या है जीरोधा की नई म्यूचुअल फंड स्कीम?

ये एक ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम होगी, जो कि निफ्टी लार्जमिड कैप 250 इंडेक्स को ट्रैक करेगी। ये प्रोडक्ट उन निवेशकों के लिए है जो कि लंबी अवधि के नजरिए से पैसा निवेश करना चाहते हैं। इसमें उसी अनुपात में पैसा निफ्टी लार्जमिड कैप 250 इंडेक्स के शेयरों में लगाया जाएगा, जितना उनका इंडेक्स में अनुपात है। 

यह फंड अपने प्रदर्शन को कैसे बेंचमार्क करेगा?

इस फंड का प्रदर्शन निफ्टी लार्जमिडकैप 250 इंडेक्स टीआरआई पर आधारित होगा। किसी भी दिन या किसी निश्चित अवधि में योजना का प्रदर्शन योजनाओं के संबंधित बेंचमार्क के प्रदर्शन के अनुरूप नहीं हो सकता है। ऐसी विविधताओं को आमतौर पर ट्रैकिंग एरर भी कहा जाता है। योजना का उद्देश्य पोर्टफोलियो को सूचकांक के अनुरूप प्रदर्शन को दोहराकर कम से कम ट्रैकिंग एरर करना है।

कितना होगा एंट्री और एक्जिट लोड? 

इस स्कीम में कोई एंट्री लोन और एक्जिट लोड नहीं है। इस मतलब यह है कि आपको इस स्कीम में अपना पैसा लगाते और निकालते समय किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा। कंपनी की ओर से केदारनाथ मिराजकर को फंड मैनेजर बनाया गया है। 

कितना है इस स्कीम में जोखिम? 

यह एक हाई रिस्क कैटेगरी वाली स्कीम है। ये उन निवेशकों के लिए अच्छी है जो कि ज्यादा जोखिम उठाना चाहते हैं। किसी भी निवेशक को निवेश से जुड़ा कोई फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहाकार से राय जरूर लेनी चाहिए।

Latest Business News