A
Hindi News पैसा गैजेट WhatsApp की ये डुप्लीकेट एप है खतरनाक! तुरंत कर दीजिए अपने मोबाइल से डिलीट

WhatsApp की ये डुप्लीकेट एप है खतरनाक! तुरंत कर दीजिए अपने मोबाइल से डिलीट

दुनिया का सबसे प्रचलित मैसेजिंग एप व्हाट्सएप आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में दिख ही जाता है।

<p>WhatsApp की ये डुप्लीकेट...- India TV Paisa Image Source : PHOTOPEA WhatsApp की ये डुप्लीकेट एप है खतरनाक! तुरंत कर दीजिए अपने मोबाइल से डिलीट 

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे प्रचलित मैसेजिंग एप व्हाट्सएप आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में दिख ही जाता है। लेकिन प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप से मिलती जुलती एप भी हैं। कुछ का लोगो व्हाट्सएप जैसा है, जो कुछ एप व्हाट्सएप से बढ़िया फीचर्स के नाम पर लोगों को लुभाने की कोशिश करती हैं। कई बार लोग असली व्हाट्सएप की जगह ऐसी ही दिखने वाली दूसरी एप्स डाउनलोड कर लेते हैं। कुछ एप्स प्लेस्टोर पर तो नहीं हैं, लेकिन उन्हें लिंक के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर्स को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। कुछ एप्स आपके मोबाइल का डाटा चुराने के लिए डिजाइन की होती हैं। 

ऐसी ही एक एप इस समय काफी चर्चा में आ रही है। यह एप GB WhatsApp के नाम से लोकप्रिय हो रही है। अगर गलती से भी आपने इसे डाउनलोड कर लिया है तो आप इस एप को तुरंत डिलीट कर दें। यह एक खतरनाक ऐप है जो यूजर्स का डाटा चुराती है और इससे हमें सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल GB WhatsApp व्हाट्सएप का क्लोन है। इसे तकनीकी भाषा में फोर्क्ड वर्जन भी कहा जाता है। यहां आप व्हाट्सएप की तहर ही चैटिंग, कॉलिंग आदि कर सकते हैं। इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं जो इसके इस्तेमाल को और आसान बना देते हैं। 

क्या हैं नुकसान?

तकनीकी जानकारों के अनुसार व्हाट्सएप से मिलती जुलती एप का इस्तेमाल करने से आपके डेटा पर सबसे ज्यादा खतरा होता है। इससे आपके बैंक खातों की जानकारी भी हैकर्स के हाथ में जा सकता है। इतना ही नहीं डुप्लीकेट एप का यूज करने पर व्हाट्सएप आपको ब्लॉक भी कर सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसे डाउनलोड करने के लिए इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड करना होता है जो सुरक्षित विकल्प नहीं है। 

Latest Business News