A
Hindi News पैसा गैजेट लेना चाह रहे हैं सेकंड हैंड iPhone तो दें ध्यान, Apple ने नई बैटरी के बढ़ा दिए हैं दाम

लेना चाह रहे हैं सेकंड हैंड iPhone तो दें ध्यान, Apple ने नई बैटरी के बढ़ा दिए हैं दाम

आईफोन के अलावा अगर आप मैकबुक की बैटरी बदलवाते हैं तो इसके लिए आपको करीब 30 डॉलर यानी लगभग 2466 रुपये अधिक देने पड़ेंगे। मैकबुक प्रो की बैटरी रिप्लेसमेंट में करीब 50 डॉलर की बढ़ोतरी की गई है।

Apple battery replacement cost, apple battery replacement cost india, iphone battery price, iphone b- India TV Paisa Image Source : फाइल फोटो बैटरी रिप्लेसमेंट की बढ़ी हुई कीमत 1 मार्च से लागू की जा चुकी है।

iphone Battery price Hike: एप्पल एक महंगे ब्रांड के तौर पर जाना जाता है। इसे सभी प्रोडक्ट इतने महंगे होते हैं जिन्हें हर कोई नहीं खरीद सकता है। सिर्फ प्रोडक्ट ही नहीं इनकी सर्विस भी काफी ज्यादा महंगी होती है। इस बीच एप्पल ने एक ऐसा फैसला लिया है जो आपकी जेब का खर्च बढ़ाने वाला है। एप्पल ने आईफोन और मैकबुक प्रो की बैटरी रिप्लेसमेंट की कीमत को बढ़ा दिया है। अगर आपके पास iPhone 13 या फिर इससे पहले का कोई मॉडल है या फिर आप आईपैड इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको इसकी बैटरी चेंज कराने के लिए 20 डॉलर अधिक खर्च करने पड़ेंगे।

आईफोन और टैबलेट में बैटरी रिप्लेसमेंट की बढ़ी हुई कीमत को 1 मार्च 2023 से लागू कर दिया गया है। अब आप अगर iPhone 13, iPhone 12, iPhone 11 और iPhone X  की बैटरी को चेंज कराते हैं तो आपको अब 1650 रुपये अधिक यानी 7300 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले बैटरी बदलने के लिए यूजर्स को सिर्फ 5700 रुपये देने पड़ते थे। 

बैटरी रिप्लेसमेंट की बढ़ी हुई कीमत की जानकारी एप्पल सपोर्ट पेज में दी गई है। इसके मुताबिक iPhone 13 से लेकर iPhone X के फोन की बैटरी चेंज कराने के लिए ग्राहकों को 89 डॉलर खर्च करने पड़ेगें। वहीं जो लोग  iPhone SE और iPhone 8 के यूजर हैं उन्हें बैटरी बदलाने के लिए अब 69 डॉलर यानी लगभग 5676 रुपये देने पड़ेंगे जबकि इससे पहले उन्हें सिर्फ 4000 रुपये ही खर्च करना पड़ता था। आईफोन 14 सिरीज में बैटरी रिप्लेसमेंट की बात करें तो फिलहाल अभी इसके लिए ग्राहकों को 99 डॉलर देने पड़ते हैं। 

आईफोन के अलावा अगर आप मैकबुक की बैटरी बदलवाते हैं तो इसके लिए आपको करीब 30 डॉलर यानी लगभग 2466 रुपये अधिक देने पड़ेंगे। मैकबुक प्रो की बैटरी रिप्लेसमेंट में करीब 50 डॉलर की बढ़ोतरी की गई है। फिलहाल अभी कंपनी आईपैड की बैटरी रिप्लेसमेंट के चार्जेज में कोई बदलाव नहीं किया है। 

यह भी पढ़ें- लियोन मेसी ने 1-2 नहीं 35 गोल्ड आईफोन्स खरीदे, वजह जानकर आप भी बोलेंगे- कप्तान हो तो ऐसा

Latest Business News