A
Hindi News पैसा गैजेट गूगल का नया फीचर, अब फोटो को भी वन क्लिक में कर पाएंगे ट्रांसलेट, जानें प्रॉसेस

गूगल का नया फीचर, अब फोटो को भी वन क्लिक में कर पाएंगे ट्रांसलेट, जानें प्रॉसेस

गूगल एक बेहतरीन फीचर लेकर आया है। गूगल ने गूगल ट्रांसलेट में एक बड़ा अपडेट करते हुए फोटो को ट्रांसलेट करने का ऑप्शन दे दिया है। अब आप टेक्स्ट के साथ साथ किसी भी फोटो को भी बड़ी ही आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं।

Tech news,Google, google translation, google translate images, google lens on web, google lens for p- India TV Paisa Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस अपडेट से करोड़ों लोगों को फायदा होने वाला है।

Google Translate Images: अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो कभी न कभी गूगल ट्रांसलेटर का इस्तेमाल जरूर किया होगा। अगर नहीं किया तो आपको बता देते हैं कि यह गूगल का एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से हम किसी भी भाषा के टेक्स्ट को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। यह बेहद उपयोगी और जरूरी टूल है जिसकी अक्सर जरूरत पड़ती रहती है। गूगल ने अब इस टूल में एक नया फीचर ऐड किया है जो बहुत ही कमाल का है। अब हम टेक्स्ट के साथ साथ फोटो को भी ट्रांसलेट कर पाएंगे। 

अगर आपके पास कोई ऐसी फोटो है जिसमें कोई ऐसी भाषा लिखी है जिसे आप नहीं समझते तो आप अब इस नए फीचर की मदद से आसानी से पढ़ पाएंगे। इसके लिए आपको उस फोटो को बस गूगल ट्रांसलेट पर अपलोड करना होगा और कुछ ही सेकंड में आप अपनी पसंद की भाषा में उसे पढ़ सकेंगे।

सरल भाषा में आपको समझाएं तो यदि कोई फोटो उर्दू या फिर किसी दूसरी भाषा में है और आप उसे हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो आप उस फोटो की फोटो को क्लिक करें और फिर उसे गूगल ट्रांसलेट पर अपलोड कर दें। हालांकि फोटो को गूगल ट्रांसलेट पर अपलोड करते समय आपको फोटो के फॉर्मेट पर विशेष ध्यान देन होगा। आप यहां पर सिर्फ jpg, jpeg और png फॉर्मेट की फोटो ही अपलोड कर पाएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

  1. सबसे पहले आपको गूगल ट्रांसलेट की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से फोटो ट्रांसलेट का विकल्प चुनना है।
  3. अब यहां पर आप उस फोटो को अपलोड करें जिसे ट्रांसलेट करना है।
  4. अब आपको दूसरे बाक्स में उस भाषा को सेलेक्ट करना होगा जिसमें आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं।
  5. अब ट्रांसलेट के बटन पर क्लिक करते ही फोटो आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें- बार-बार रिचार्ज का झंझट होगा खत्म, Jio के इन प्लान्स में मिल रही है 84 दिन की वैलिडिटी

Latest Business News