A
Hindi News पैसा गैजेट DSLR Camera: खरीदना चाहते हैं DSLR कैमरा, नहीं है कोई आईडिया तो खरीदने से पहले इन 4 डिटेल्स को जरूर जानें

DSLR Camera: खरीदना चाहते हैं DSLR कैमरा, नहीं है कोई आईडिया तो खरीदने से पहले इन 4 डिटेल्स को जरूर जानें

अगर आप पहली बार DSLR कैमरा ले रहे हैं तो बहुत बड़ा लेंस लेने से बचना चाहिए। किसी ट्रिप के दौरान एक हाथ में लगातार 1.5 से 2 किलो वजन कैरी करना शुरुआत में इरिटेट भी कर सकता है और इससे आपके हाथ में दर्द भी हो सकता है।

Tips to buy DSLR Camera- India TV Paisa Image Source : CANVA डीएसएलआर कैमरा खरीदने से पहले इस बात का रखें ध्यान

DSLR Camera: आए दिन नए-नए रिलीज होते फोन्स में एक से बढ़कर एक कैमरा क्वालिटी होती है। पर मोबाईल कैमरा कितना ही अच्छा हो, लेकिन डिजिटल एसएलआर या डीएसएलआर की बात अलग होती है। अगर किसी टूर या ट्रिप पर जाने का मौका मिले और हाथ में अच्छा DSLR हो तो ट्रिप यादगार हो जाती है। इन DSLR की रेंज बहुत बड़ी होती है। आप 40 हजार में भी DSLR ले सकते हैं और 4 लाख रुपये भी कम पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कि एक बढ़िया  DSLR लेने से पहले क्या-क्या देखना जरूरी है।

DSLR कैमरा खरीदने से पहले जानें जरूरी बातें 

  1. लेंस साइज देखना न भूलें- अगर आप पहली बार DSLR कैमरा ले रहे हैं तो बहुत बड़ा लेंस लेने से बचना चाहिए। किसी ट्रिप के दौरान एक हाथ में लगातार 1.5 से 2 किलो वजन कैरी करना शुरुआत में इरिटेट भी कर सकता है और इससे आपके हाथ में दर्द भी हो सकता है। वहीं एक बड़े लेंस के फंक्शन भी मुश्किल होते हैं जो बार-बार चेंज करने आसान नहीं होते। इसीलिए शुरुआत में 18-55mm लेंस बेहतर रहता है। इसके साथ कैमरे का वजन भी कम रहता है और ऑपरेट करना भी आसान होता है।
  2. मेगापिक्सल यहां भी है जरूरी- शुरुआत करने के लिए 20 से 24 मेगापिक्सल तक का कैमरा भी बुरा नहीं होता। कैमरा मशीन लेते समय ये देखना जरूरी है कि उसमें कितने मिलीमीटर तक के लेंस आसानी से फिट हो सकते हैं और उसको ऑपरेट करने में ज्यादा दिक्कत तो नहीं आ रही है। कुछ कैमरा मशीन्स में इतने ऑप्शन होते हैं कि पहली बार DSLR यूज करने वाले कंफ्यूज हो जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप नए कैमरा को ऑटो मोड में रखकर ही पिक्चर्स खींचे।  
  3. ब्रांड का है अपना फायदा- एक DSLR कैमरा 40 हजार का भी मिल जाता है और अगर आप ऑफलाइन मार्केट में सर्च करें तो आपको इससे कम में भी मिल सकता है, पर बेहतर यही है कि कैमरा किसी अच्छे ब्रांड का ही हो। आप शुरुआत के लिए निकोन या कैनन का कैमरा ले सकते हैं। कैमरा ऑनलाइन मंगवाने की बजाए ऑफलाइन शोरूम से ही लें। ये शायद आपको कुछ सौ रुपये महंगा मिलेगा पर इसकी क्वालिटी की वारंटी रहेगी और आप ऑफलाइन शोरूम से फ्री सर्विस भी ले सकते हैं।
  4. बजट भी है बहुत जरूरी- कैमरा एक ऐसा लग्जरी है जिसमें टॉप रेंज की कोई लिमिट ही नहीं है। इसलिए अपने बजट के अनुसार ही कैमरा लेना बेहतर है। अगर आप 50 से 55 हजार का बजट रखते हैं तो इसमें आपको शुरुआत करने के लिए एक अच्छा कैमरा मिल सकता है। कुछ कंपनीज कैमरे के साथ बैग भी फ्री देती हैं। हालांकि बेहतर यही है कि आप बैग अलग से लें क्योंकि फ्री बैग की क्वालिटी अच्छी रहती है।

इसके अलावा बहुत से शहरों में DSLR कैमरा रेंट पर भी मिलता है, आप शुरुआत करने के लिए अलग-अलग स्टाइल के कैमरे रेंट पर लेकर टेस्ट कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा कैमरा बेहतर है। 

मुकेश अंबानी के बच्चों का आ गया रिजल्ट, जानिए कमाई के मामले में आकाश, ईशा, अनंत में कौन आगे

ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर FD से ज्‍यादा ब्‍याज, यहां पैसा रखना है फायदे का सौदा

इन 5 कंडीशन पर बैंक नहीं देता लोन, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Latest Business News